Home /News /business /

how do you read understand your credit card statement nodvkj

Credit Card Tips: बहुत मुश्किल नहीं है क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट समझना, समझ लेंगे तो पता चल जाएगी गड़बड़ी

बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी लोग  क्रेडिट कार्ड तेजी से अपना रहे हैं.

बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी लोग क्रेडिट कार्ड तेजी से अपना रहे हैं.

Credit Card Statement: क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट मंथली होता है और कार्ड के बिलिंग साइकिल के आखिर में जनरेट होता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझ लेते हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल में गड़बड़ी को भी पकड़ सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप  क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास इसके जरिए किए गए ट्रांजैक्शन की डिटेल्स हर महीने स्टेटमेंट (Credit Card Statement) के रूप में आती होगी. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पूरी रिपोर्ट होती है जिसमें ग्राहकों को बताया जाता है कि उन्होंने इसके जरिए क्या-क्या खरीदा है और पैसे कहां-कहां खर्च किए हैं. क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट मंथली होता है और कार्ड के बिलिंग साइकिल के आखिर में जनरेट होता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझ लेते हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल में गड़बड़ी को भी पकड़ सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकल
क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल को स्टेटमेंट साइकिल के नाम से भी जाना जाता है. बिलिंग साइकिल उसी दिन से शुरू हो जाता है जब से क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट होता है. बिलिंग साइकिल की अवधि 28 से 32 दिन की हो सकती है.

पेमेंट ड्यू डेट-
ये क्रेडिट कार्ड बिल के पेमेंट की आखिरी तारीख होती है. इस तारीख के बाद किए गए पेमेंट पर दो तरह के चार्ज लगते हैं. पहला, आपको बकाया राशि पर ब्याज का पेमेंट करना होगा और लेट पेमेंट फीस देनी पड़ती है.

मिनिमम अमाउंट ड्यू-
यह बकाया राशि का प्रतिशत होता है (लगभग 5 फीसदी) या सबसे कम राशि होती है (कुछ सौ रुपये) जिसे लेट फीस को बचाने के लिए देना होता है.

टोटल आउटस्टैंडिंग-
आपको प्रति महीने कुल बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए, जिससे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगे. कुल राशि में सभी ईएमआई शामिल होती है, जिसके साथ बिलिंग साइकिल में लगे चार्ज होते हैं.

क्रेडिट लिमिट-
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में आपको तीन तरह की लिमिट मिलेंगी कुल क्रेडिट लिमिट, उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और कैश लिमिट.

ट्रांजैक्शन डिटेल्स-
इस सेक्शन में आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट में कितना पैसा आया और कितना खर्च हुआ इसकी पूरी जानकारी होती है.

रिवॉर्ड प्वाइंट-
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में आपको अब तक जमा किए गए रिवॉर्ड प्वाइंट्स के साथ उसका स्टेटस भी दिखेगा. यहां आपको एक टेबल दिखेगा जिसमें पिछली साइकिल से आए रिवॉर्ड प्वाइंट्स की संख्या, वर्तमान बिलिंग साइकिल में कमाए गए प्वाइंट्स और खत्म हो चुके प्वाइंट्स की जानकारी होती है.

Tags: Credit card, Credit card limit

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर