होम /न्यूज /व्यवसाय /Tax on Gold : 'घर में रखा है सोना तो टैक्‍स काहे को देना', जानें घर में रखे कितने सोने पर नहीं लगता है टैक्‍स

Tax on Gold : 'घर में रखा है सोना तो टैक्‍स काहे को देना', जानें घर में रखे कितने सोने पर नहीं लगता है टैक्‍स

सीबीडीटी ने घर में रखे Gold की निश्‍चित मात्रा पर टैक्‍स छूट दे रखी है.

सीबीडीटी ने घर में रखे Gold की निश्‍चित मात्रा पर टैक्‍स छूट दे रखी है.

आप बाजार से सोना खरीदकर घर लाते हैं और कुछ समय बाद उसकी रसीद या दस्‍तावेज खो जाता है. ऐसे में आपको डर होगा कि आयकर विभा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. सोने (Gold) का आकर्षण हर भारतीय को होता है. यह न सिर्फ निवेश का बेहतर माध्‍यम है, बल्कि सोने के गहने आपकी पर्सनॉल्‍टी को भी चमका देते हैं. महिलाओं के लिए सोने के आभूषणों का लगाव तो जगजाहिर है. ऐसे में क्‍या आपको पता है कि घर में रखे सोने पर कितना टैक्‍स लगता है.

कई बार यह सवाल मन में आता है कि सरकार जब हर चीज पर टैक्‍स वसूल रही तो घर में रखे सोने पर क्‍या आयकर की छापेमारी हो सकती है. ऐसा होने पर आपके पास रखे कितने सोने पर टैक्‍स की देनदानी नहीं बनेगी. इनकम टैक्‍स (Income Tax) एक्‍सपर्ट बलवंत जैन बताते हैं कि आपको एक निश्चित मात्रा में सोना रखने की इजाजत मिलती है, जिस पर कोई टैक्‍स नहीं लगता.

ये भी पढ़ें – Gold ETF में करना है निवेश तो देखें एक साल में किसने दिया सबसे ज्‍यादा रिटर्न?

500 ग्राम तक सोने पर आयकर नहीं

अगर आपके घर में 500 ग्राम तक सोना है, तो वह आयकर के दायरे में नहीं आएगा. इतना ही नहीं इस पर आय का स्रोत बताने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी, आयकर कानून के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर में 500 ग्राम तक सोना बिना किसी आय प्रमाण के रख सकता है. किसी तरह की छापेमारी या जांच में आयकर विभाग इस सोने को जब्त नहीं कर सकेगा.

हर वर्ग के लिए अलग है दायरा

500 ग्राम तक सोना विवाहित महिलाओं को रखने की छूट

250 ग्राम तक सोना रख सकती हैं अविवाहित महिलायें

100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है पुरुषों को बिना आय प्रमाण पत्र के

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

निवेशकों की सहूलियत के लिए बनाया नियम

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्‍टी वाइस प्रेजिडेंट (कमोडिटी) अनुज गुप्‍ता का कहना है कि केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकरदाताओं और निवेशकों की सहूलियत के लिए इस तरह का नियम बनाया था. इसमें 500 ग्राम तक सोने को बिना किसी प्रमाण पत्र के रखने की छूट दी थी, ताकि आयकर विभाग की कार्यवाही के दौरान अनावश्यक परेशानी से बचा जा सके.

Tags: Gold, Income tax

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें