Home /News /business /

how much investment is enough for your goal by mutual fund what expert says prdm

Investment Tips : कितने रुपये से करें म्‍यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत? एक्‍सपर्ट से जानें पूरी एबीसीडी

म्‍यूचुअल फंड सिप में न्‍यूनतम 500 रुपये से निवेश किया जा सकता है.

म्‍यूचुअल फंड सिप में न्‍यूनतम 500 रुपये से निवेश किया जा सकता है.

म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना नए जमाने का सबसे पसंदीदा विकल्‍प है. नए निवेशकों के साथ सबसे बड़ी मुश्किल ये आती है कि वे अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए कितने रुपये से निवेश की शुरुआत करें. एक्‍सपर्ट उनकी इसी समस्‍या का हल बता रहे हैं.

हाइलाइट्स

म्‍यूचुअल फंड कैलकुलेटर के जरिये अनुमानित निवेश राशि निकाल सकते हैं.
यह ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि आपके रोजमर्रा के खर्चे प्रभावित न हों.
यह समझना होगा कि लक्ष्‍य के लिए कितनी राशि की जरूरत होगी.

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड (Mutual Funds) नए जमाने का सबसे लोकप्रिय और आकर्षक निवेश टूल है. अगर आप भी इसमें पैसे लगाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह समझ नहीं आ रहा कि कितने रुपये से शुरुआत की जाए तो एक्‍सपर्ट से इसका हल जान सकते हैं.

निवेश सलाहकार और ट्रेडस्मार्ट के सीईओ विकास सिंघानिया का कहना है कि म्‍यूचुअल फंड में पैसे लगाने वाले नए निवेशकों के सामने सबसे बड़ी समस्‍या इसकी राशि को लेकर आती है. वे समझ नहीं पाते कि कितने रुपये से निवेश की शुरुआत की जाए. ऐसे में यह समझना होगा कि आप किस लक्ष्‍य के लिए निवेश कर रहे हैं और उसके लिए आपको कितनी राशि की जरूरत होगी. इसके बाद आप म्‍यूचुअल फंड कैलकुलेटर के जरिये अनुमानित ब्‍याज दर की मदद से निवेश की राशि निकाल

सकते हैं.

ये भी पढ़ें – डिजिटल कर्ज के संबंध में आरबीआई ने जारी के नए नियम, केवल रेगुलेटेड इकाई ही दे पाएगी अब लोन

हालांकि, यह ध्‍यान रखना होगा कि लंबी के निवेश में रिटर्न की ब्‍याज दर आपके अनुमान से थोड़ा

ऊपर या नीचे हो सकती है. खासकर शेयर बाजार से जुड़े इक्विटी उत्‍पादों में यह उतार-चढ़ाव ज्‍यादा दिखता है.

अनुमान से थोड़ा ज्‍यादा लगाएं पैसे

एक्‍सपर्ट का कहना है कि आपने म्‍यूचुअल फंड के जरिये जिस लक्ष्‍य को हासिल करने की शुरुआत की है और कैलकुलेटर के जरिये निवेश की जोर राशि सामने आई है, वास्‍वत में उससे थोड़ी ज्‍यादा रकम ही निवेश करनी चाहिए. इससे आप बाजार के उतार-चढ़ाव को पार करके अपने लक्ष्‍य को पूरा करने में ज्‍यादा आसानी से सक्षम बन सकेंगे. हो सकता है कि आपने रिटर्न पर जिस ब्‍याज दर का अनुमान लगाया है, उससे कम मिला तो निवेश की गई रकम के जरिये इसकी भरपाई हो सकेगी.

निवेशक की न्‍यूनतम सीमा भी निर्धारित

एक्‍सपर्ट का कहना है कि वैसे तो म्‍यूचुअल फंड में निवेश की न्‍यूनतम सीमा भी निर्धारित है और आप 500 रुपये की रकम से इसकी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन अपना लक्ष्‍य तय करने के बाद बेहतर होगा कि इसमें अधिकतम राशि का निवेश किया जाए. हालांकि, ऐसा करते समय यह ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि आपका मासिक बजट और रोजमर्रा के खर्चे प्रभावित न हों. म्‍यूचुअल फंड में आप 500 रुपये की न्‍यूनतम राशि से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

ऐसे समझें निवेश का गणित

मान लीजिए आपने अगले 10 साल में 50 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्‍य रखा है. इस पर म्‍युचुअल फंड में निवेश किए जाने से 10 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिलने का अनुमान है तो आपको हर महीने 24,408.7 रुपये लगाने होंगे. इस तरह, 10 साल में आपका कुल निवेश 29.29 लाख रुपये हो जाएगा, जबकि ब्‍याज के रूप में आपको 20.71 लाख रुपये मिलेंगे और आपका लक्ष्‍य आसानी से पूरा हो जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Money Making Tips, Returns of mutual fund SIPs

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर