लाइव टीवी

डूबी कंपनियों में पैसा लगाकर करोड़ों की कमाई!

News18Hindi
Updated: December 22, 2017, 9:29 AM IST
डूबी कंपनियों में पैसा लगाकर करोड़ों की कमाई!
इस शख्स ने डूबी कंपनियों में पैसा लगाकर की करोड़ों की कमाई!

इस शख्स ने डूबी कंपनियों में पैसा लगाकर की करोड़ों की कमाई!

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2017, 9:29 AM IST
  • Share this:
शेयर बाजार में पैसा कमाना खासा मुश्किल माना जाता है. लेकिन भारत में एक शख्स ऐसा भी है, जिसने हाल में कर्ज के बोझ में दबी या रेग्युलेटरी जांच के दायरे में फंसी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाकर मोटी कमाई की है. यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि स्टॉक मार्केट के स्‍टार ट्रेडर और इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला हैं.



इन कर्ज में डूबी कंपनियों में लगाए पैसे
> 3.2 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक झुनझुनवाला का 10 शेयरों में 9,200 करोड़ का निवेश है. इस साल वह अपने निवेशों से सुर्खियों में रहे. उन्होंने प्रकाश इंडस्ट्रीज, जेपी एसोसिएट्स जैसी कंपनियों में पैसा लगाया, जो या तो बहुत कर्ज के बोझ में दबी हैं या रेग्युलेटरी जांच के दायरे में हैं.





> प्रकाश इंडस्ट्रीज का नाम उन 331 संदिग्ध सेल कंपनियों की लिस्ट में था जिनके कारोबार पर मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने रोक लगा दी थी. बाद में सैट ने बैन हटा दिया था.

> जेपी एसोसिएट्स की बैलेंसशीट भारी कर्ज की वजह से हिल गई है. झुनझुनवाला ने हाल ही में गेमिंग कंपनी नजारा टेक्नॉलजीज में 180 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी खरीदी है. डिजिटल स्पेस में यह उनकी पहली बाजी है.

ऐसे की मोटी कमाई
> अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो कर्ज में फंसी जेपी एसोसिएट्स का शेयर पिछले एक साल के दौरान 152 फीसदी चढ़ा है. दरअसल कंपनी लगातार कर्ज कम करने के लिए कदम उठा रही है. इसीलिए शेयर में तेजी आई है.



> वहीं, हाल में प्रकाश इंडस्ट्रीज को शेल कंपनियों की लिस्ट में डाला गया था, लेकिन कानूनी लड़ाई लड़कर कंपनी ने सेबी के ऑर्डर पर स्टे ले लिया है. कंपनी का प्रदर्शन लगातार बेहतर होता जा रहा है. इसलिए शेयर में 291 फीसदी का उछाल आया है.

इन कंपनियों में है बड़ी हिस्सेदारी
> 30 सूचीबद्ध कंपनियों जिनमें झुनझुनवाला की एक फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है, उनमें सेे प्रकाश इंडस्ट्रीज के शेयरों में 277 फीसदी की वृद्धि हुई है. जियोजित बीएनपी पारिबा से भी उन्होंने इस साल 206 फीसदी रिटर्न हासिल हुआ है.


> इस ब्रोकिंग फर्म में झुनझुनवाला की 1.05 फीसदी हिस्सेदारी है.
> इसके अलावा VIP इंडस्ट्रीज से भी उन्हें 206 फीसदी रिटर्न मिला.
> टाइटन कंपनी के शेयरों से उन्होंने इस साल 165 फीसदी अधिक रिटर्न कमाया.
> झुनझुनवाला और उनकी पत्नी का इस कंपनी में 8.06 फीसदी हिस्सा है. इसका कुल मूल्य 6,182 करोड़ है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 22, 2017, 5:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर