• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • PM सुरक्षा बीमा योजना में आप भी कर सकते हैं आवेदन? जानिए यहां हर छोटी बात

PM सुरक्षा बीमा योजना में आप भी कर सकते हैं आवेदन? जानिए यहां हर छोटी बात

केंद्र सरकार ने 2015 में एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम शुरू की थी.

केंद्र सरकार ने 2015 में एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम शुरू की थी.

केंद्र सरकार (GOVT) की इस स्कीम में 18 साल से ज्यादा और 70 साल से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना बीमा (Insurance) करा सकता है. इस पॉलिसी के किसी बीमाधारक की दुर्घटना में मृत्यु होती है. तो उसके परिवार या नामिनी को दो लाख रुपये का भुगतान किया जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 2015 में आम आदमी के लिए एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम शुरू की थी. जिसका नाम पीएम सुरक्षा बीमा योजना है. आप इस स्कीम में केवल 12 रुपये वार्षिक के प्रीमियर पर दो लाख रुपये कवर का इंश्योरेंस करा सकते है. आपको बता दें केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू की थी. 

    पीएम सुरक्षा बीमा योजना से फायदा- केंद्र सरकार की इस स्कीम में 18 साल से ज्यादा और 70 साल से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना बीमा करा सकता है. इस पॉलिसी के किसी बीमाधारक की दुर्घटना में मृत्यु होती है. तो उसके परिवार या नामिनी को दो लाख रुपये का भुगतान किया जाता है. वहीं इस पॉलिसी में दुर्घटना के दौरान आंशिक रूप से विकलांग हुए व्यक्ति को एक लाख रुपये मिलते है. इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति हादसे में स्थायी रूप से विकलांग होता है तो पॉलिसीधारक को दो लाख रुपये ही मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: 89 लाख करदाताओं का टैक्स रिफंड हुआ, आयकर विभाग ने जारी किए 1.45 लाख करोड़ रुपये

    आपको बता दें केंद्र सरकार की ये पॉलिसी अन्य पॉलिसी के मुकाबले बेहद सस्ती है. इसके साथ ही यदि आप इस पॉलिसी को एक बार लेते है. तो आपके अकाउंट से प्रति वर्ष अपने आप 12 रुपये का प्रीमियर कट जाता है. यदि आप इस पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते है. तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां एक एप्लीकेशन देकर इसे बंद करा सकते हैं. 

    यह भी पढ़ें: बीते 2 साल में सबसे महंगा हुआ कॉटन, इससे कपड़े की कीमतों में आ सकता है उछाल!

    पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्रता - इस पॉलिसी को लेने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकत उम्र 70 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही पॉलिसीधारक के पास एक्टिव सेविंग बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए. वहीं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड बैंक अकाउंट की पासबुक, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के साथ पासपोर्ट साइज का फोटो होना चाहिए.   

    कैसे करें आवेदन?-  इस पॉलिसी को लेने लिए आपको पंजीकृत बैंक की शाखा में जाना होगा. वहीं इस पॉलिसी का फॉर्म आप https://jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज