Ration Card पर मिलेंगे कई फायदे, अगर अब तक नहीं बनवाया तो इस तरह करें आवेदन, ये है तरीका

मुफ्त राशन योजना में झोला भी देने का प्लान तैयार किया है. (सांकेतिक चित्र)

Ration Card: देश का हर वह नागरिक जिसके पास भारत की नागरिकता है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राशन कार्ड (Ration card) वर्तमान में जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents) में से एक है. राशन कार्ड के जर‍िए ही सरकार अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब पर‍िवारों को राशन मुहैया कराती हैं. राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (Id Proof) के तौर पर भी होता है. बता दें कि देश का हर वह नागरिक जिसके पास भारत की नागरिकता है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है. वहीं यदि आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.राशन कार्ड दो तरीके के होते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में और आप कैसे आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं...

    जानें कैसे करें आवेदन
    1. राशन कार्ड आवेदन फॉर्म एकत्र करने के लिए कार्यालय या निकटतम राशन कार्ड कार्यालय से लें सकते हैं या खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या राज्य की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं.
    2. राशन कार्ड के लिए जरूरी है कि आप जिस राज्य में हैं, उस राज्य की वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.
    3. राशन कार्ड 2 तरह के होते हैं. पहला, गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों के लिए और दूसरा गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड बनता है. आप जिस भी श्रेणी में आते हैं, उसी के आधार पर राशन कार्ड बनवा सकते हैं. https://nfsa.gov.in/portal/apply_ration_card की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- घर बैठे हर महीने चाहिए मोटा पैसा? तो मुफ्त में शुरू करें ये कारोबार, जानिए क्या है प्रोसेस

    4. राशन कार्ड के लिए जानकारी भरें. जानकारी सही भरें क्योंकि गलत भरने पर डिटेल भी गलत आएंगी. डॉक्युमेंट्स को अटैच करें.
    5 आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेज लगाए और आवश्यक आवेदन शुल्क करें. यदि आपने बीपीएल / एएई कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप के लिए आय का प्रमाण पत्र देना होगा.
    6. ये आवेदन नजदीकी कार्यालय में जमा कर दें. 15 दिन बाद राशन कार्ड घर आ जाएगा.
    7. भारत का नागरिक राशन कार्ड बनवा सकता है.

    ये भी पढ़ें- #Tatastories: कहानी उस महिला की जिसने टाटा की कंपनी को डूबने से बचाने के लिए बेच डाला था अपना बेशकीमती सामान

    राशन कार्ड के लिए ये डाक्यूमेंट हैं जरूरी
    >> मतदान कार्ड / मतदाता परिचय पत्र
    >> आधार कार्ड
    >> एड्रेस प्रुफ
    >> परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो (2 पासपोर्ट साइज फोटो )
    >> बिजली /पानी का बिल/टेलीफ़ोन बिल (कोई भी एक )
    >> भारत सरकार द्वारा जारी कोई दस्तावेज यदि हो

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.