लाइव टीवी

पेट्रोल पंप मालिक बनकर लाखों कमाने का मौका, 22 नवंबर तक ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 3:40 PM IST
पेट्रोल पंप मालिक बनकर लाखों कमाने का मौका, 22 नवंबर तक ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
नोएडा में बन सकते हैं पेट्रोल पंप के मालिक

नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी (Noida Development Authority) पेट्रोल पंप खोलने के लिए कामर्शियल प्लॉट्स की ई-नीलामी (e-auctions of commercial plots) करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 3:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर मौका हो सकता है. दरअसल नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी (Noida Development Authority) पेट्रोल पंप खोलने के लिए कामर्शियल प्लॉट्स की ई-नीलामी (e-auctions of commercial plots) करने जा रही है. यह योजना आज से खुल गई है और आप 22 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं.

22 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई
पेट्रोल पंप के लिए प्लॉट नीलामी की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आप 22 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. EMD (Earnest Money Deposit) के लिए 22 नवंबर तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. 25 नवंबर तक स्कीम पूरी कर ली जाएगी.

कैसे लें ई-नीलामी में भाग

अगर आपको नीलामी में हिस्सा लेना है तो सबसे पहले https://property.etender.sbi/SBI/ वेबसाइट पर जाकर साइनअप करना होगा. इसके बाद पोर्टल के जरिए अपनी आईडी और पासवर्ड बनानी होगी. इसके बाद 22 नवंबर शाम 5 बजे तक फीस जमा करनी होगी. 22 नवंबर के बाद कोई फीस नहीं ली जाएगी. सेक्टर 47, 50, 69, 72, 105, 108, 122, 137, 143B, 155, 159 और 168 में कुल 14 प्लॉट की नीलामी पेट्रोल पंप खोलने के लिए होनी है.

ये भी पढ़ें: जानिए कौन सी है दुनिया की सबसे महंगी बिल्डिंग, कीमत 70 हजार करोड़ से ज्यादा


Loading...

ये हैं शर्तें
नोएडा अथॉरिटी के पास यह अधिकार होगा कि वो बिना कोई कारण बताए पेट्रोल पंप के लिए किसी भी प्लॉट को विद्ड्रॉल कर सकती है. वो चाहे तो प्लॉट के लिए सबसे ऊंची बोली को भी मान्य न करे. वहीं, वो किसी भी बिड को स्वीकार करे या रिजेक्ट कर दे या ऐन मौके पर नीलामी को आगे के लिए टाल दे.

सरकार ने पेट्रोल पंप खोलने के बदले नियम
बता दें कि पेट्रोल पंप खोलने के नियमों में सरकार ने ढील दी है. पिछले दिनों कैबिनेट ने पेट्रोल ट्रांसपोर्ट मार्केटिंग गाइडलाइंस में बदलाव को मंजूरी दी थी. नए फैसले के तहत अन्य कंपनियां भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए डीलरशिप दे पाएंगी. नए फैसले के तहत कुल 250 करोड़ रुपये की नेटवर्थ वाली कंपनी भी पेट्रोल पंप खोल सकेगी.

ये भी पढ़ें: यहां सिर्फ 22 रुपये किलो मिल रहा प्याज, काम छोड़ सरकारी कर्मचारी लगे कतार में

पेट्रोल पंप खोलने से जुड़ी अहम जानकारी
(1) पेट्रोल पंप खोलने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. साथ ही, इसके लिए उम्र की सीमा 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए. कंपनी पेट्रोल पंप खोलने को लेकर विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है.

(2) इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है. इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल पंप खोलने पर पाबंदी लगा सकता है.

(3) पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है. स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होनी चाहिए. वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होनी जरूरी है.अगर खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है. इसके कागजात कंपनी को दिखाने होंगे.



(4) परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है. एग्रीकल्चर लैंड है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है. प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं.

(5) अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन नहीं है तो भी अब आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं. नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है.

(6) इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है. अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था.

ये भी पढ़ें: 

सरकार ने हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को दिए 25 हजार करोड़, 4.5 लाख खरीदारों को राहत
एक से ज़्यादा बैंकों में है खाता तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 2:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...