होम /न्यूज /व्यवसाय /Budget 2021: आम बजट के दिन शेयर मार्केट में कैसे करें निवेश, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय

Budget 2021: आम बजट के दिन शेयर मार्केट में कैसे करें निवेश, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय

एस साल में शेयर बाजार में मजबूती देखने को मिली

एस साल में शेयर बाजार में मजबूती देखने को मिली

Union Budget 2021 Stock Market News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रही हैं. आम बजट से पहले मार्केट में उछा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट (Union Budget 2021-22) आज पेश कर रही हैं. कोरोना संकट के चलते अर्थव्यवस्था में आई दिक्कतों के बीच इस बार का बजट बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बजट से पहले पिछले सप्ताह के कारोबारी सत्र में शेयर मार्केट का हाल बेहद बुरा रहा है. हालांकि आज बजट से पहले मार्केट में उछाल देखने को मिली है. सोमवार सुबह 11 बजे सेंसेक्स 500 से ज्यादा अंकों की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है जबकि निफ्टी में भी 130 से ज्यादा अंकों की बढ़ोत्तरी देखी गई है.

    अगर पिछले हफ्ते की बात करें तो 29 जनवरी (शुक्रवार) को सेंसेक्स 588 अंक यानी 1.26 फीसदी की गिरावट के साथ 46,285.77 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी 1.32 फीसदी की गिरावट के साथ 13634.60 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी में पिछले हफ्ते में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. बाजार के एक्सपर्ट का मानना है कि आम बजट मार्केट की दिशा को निर्धारित करने में अहम रोल अदा कर सकता है.

    " isDesktop="true" id="3441693" >

    Nirmala Sitharaman Speech Live : निर्मला सीतारमण बोलीं- मुश्किल परिस्थितियों में तैयार किया गया बजट

    विशेषज्ञों का मानना है कि बजट के दिन बाजार में निवेश करने वाले लोगों पहले वित्त मंत्री की घोषणाएं ध्यान से सुननी चाहिए. इस बार माना जा रहा है कि इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ सेक्टर में बड़े कदमों का ऐलान होगा. ऐसे में आम लोग इन क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा सेक्टरवाइज घोषणाओं को देखकर उनमें अपना पैसा लगा सकते हैं.

    दूसरी ओर आज यानि 1 फरवरी को 37 कंपनियां अपने तिमाही नतीजों का ऐलान करेगी. इसमें कैस्ट्रोल इंडिया, फोर्टिस हॉस्पिटल्स, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी बड़ी कंपनियां शामिल है. इनके शेयरों पर भी नजर रखी जा सकती है.

    HDFC सिक्योरीज के नागराज शेट्टी ने कहा कि 4 महीने के गैप के बाद वीकली चार्ट पर एक लॉन्ग निगेटिव कैंडल देखने को मिला है. इस कैंडल ने 13720 के स्तर पर स्थित 10-Week EMA के इमिडिएट वीकली सपोर्ट को भी तोड़ दिया है। यह मूविंग एवरेज पिछले कुछ समय से निफ्टी के लिए अहम सपोर्ट स्तर था. इसलिए टाइम फ्रेम चार्ट के मुताबिक, यह मार्केट एक्शन टॉप रिवर्सल पैटर्न का कन्फर्मेशन हो सकता है. उन्होंने आगे कहा कि निफ्टी का शॉर्ट टर्म ट्रेंड कमजोर बना हुआ है. आगे निफ्टी में और कमजोरी देखने को मिल सकती है.

    आज के लिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

    IDBI Capital

    Buy BPCL SL -377 TGT- 395

    LearnMarketsOnline.com

    Sell Lupin @1010 SL-1030 TGT-950

    Nirmal Bang Securities

    Sell Eicher Motor below 2740 SL-2800 TGT-2600

    (सोर्स-मनी कंट्रोल )

    Tags: Budget 2.0, Budget 2021, Nifty, Nirmala Sitaraman, Sensex, Share market

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें