होम /न्यूज /व्यवसाय /UPI से करते हैं पेमेंट तो रहें सावधान! यूपीआई फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

UPI से करते हैं पेमेंट तो रहें सावधान! यूपीआई फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

UPI Fraud Alert: सुविधाजनक होने के साथ-साथ बीते कुछ सालों में यूपीआई से संबंधित कई फ्रॉड (UPI Fraud) सामने आने लगे हैं. ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का चलन बढ़ता जा रहा है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) हाल के वर्षों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में उभरा है. यूपीआई की सुविधा आपको घर बैठे आसानी से मनी ट्रांसफर की सुविधा देती है. सुविधाजनक होने के साथ-साथ बीते कुछ सालों में यूपीआई से संबंधित कई फ्रॉड (UPI Fraud) सामने आने लगे हैं. हालांकि आप नीचे दिए गए टिप्स के जरिए यूपीआई फ्रॉड से बच सकते हैं.

इन तरीकों से आप यूपीआई पर फ्रॉड से बच सकते हैं-
>> अनजान मोबाइल नंबर और यूजर्स से सावधान रहें.
>> यूपीआई के जरिए पैसे प्राप्त करने के लालच लिए यूपीआई पिन न बताएं.
>> अनजान पेमेंट रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें.
>> फेक यूपीआई ऐप से सावधान रहें.
>> कभी भी अपना 4 या 6 अंकों का यूपीआई पिन अजनबियों को न बताएं.

क्या है यूपीआई
बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. खास बात है कि यूपीआई के जरिए रात या दिन कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे काम करता है मनी ट्रांसफर का यूपीआई सिस्टम
इस सुविधा का उपयोग करना काफी आसान है. इसके लिए आपके मोबाइल में पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, भीम आदि कोई यूपीआई ऐप डाउनलोड करना होगा. आप अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई ऐप लिंक कर इस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है. हजारों फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट सिस्टम में लाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI 123Pay को पेश किया है.

अप्रैल में टूटा यूपीआई लेनदेन का रिकॉर्ड, लोगों ने किए 5.58 अरब ट्रांजैक्शन
यूपीआई ट्रांजैक्शन ने देश में एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. अप्रैल 2022 में यूपीआई के जरिए 5.58 अरब ट्रांजैक्शन हुए हैं, जिसकी टोटल वैल्यू 9.83 लाख करोड़ रुपये रही. वहीं, पिछले साल अप्रैल महीने में यूपीआई के जरिए  264 करोड़ दफा यूपीआई लेनदेन हुए थे, जिसकी टोटल वैल्यू 4.93 लाख करोड़ रुपये रही थी.

Tags: Digital payment, Digital Transaction in India, Upi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें