Home /News /business /

महज 15,000 रुपये महीने के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, जानें क्या है फार्मूला

महज 15,000 रुपये महीने के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, जानें क्या है फार्मूला

20 साल के म्यूचुअल फंड निवेश में लगभग 15 प्रतिशत के रिटर्न (mutual funds interest rate) की उम्मीद की जा सकती है.

20 साल के म्यूचुअल फंड निवेश में लगभग 15 प्रतिशत के रिटर्न (mutual funds interest rate) की उम्मीद की जा सकती है.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि मृदुल को फौरन एसआईपी शुरू कर देनी चाहिए और हर साल जैसे-जैसे उसके वेतन में इजाफा होगा, उसी अनुपात में उसे अपनी एसआईपी को भी बढ़ाना होगा. एसआईपी में सालाना इजाफे के साथ मृदुल 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न हासिल कर सकता है. मृदुल को अपने निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज (compounding benefit) हासिल करने के लिए म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में विस्तार करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    Mutual fund calculator: मृदुल गर्ग 25 साल का नौजवान है और उसने हाल ही में एक मल्टी नेशनल कंपनी ज्वाइन की है. उसका वेतन 35 हजार रुपये महीना है. मृदुल अपना पेशेवर जीवन शुरू करने के साथ ही रिटायरमेंट प्लान के लिए विचार करना शुरू कर दिया है. मृदुल की योजना है कि जब वह 45 साल का होगा, उसे घर लेने, बच्चों की अच्छी शिक्षा और अच्छे जीवन के लिए कम से कम 5 करोड़ रुपये की जरूरत होगी.

    मृदुल 20 साल की नौकरी में 5 करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहता है. हालांकि उसने पेशेवर दुनिया में हाल ही में कदम रखा है और निवेश के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए वह रिस्क भी नहीं लेना चाहता. मृदुल सीधे शेयर बाजार में निवेश (stock market investment) करने से बचना चाहता है.

    20 साल में बनें करोड़पति
    पर्सनल फाइनेंस प्लानर कहते हैं कि मृदुल अभी नौजवान है और 20 साल में 5 करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहता है, लेकिन शेयर मार्केट के रिस्क से भी वह बचना चाहता है, इसलिए उसे म्युचूअल फंड में निवेश करना चाहिए.

    Mutual Funds से चाहिए ज्यादा रिटर्न, जोखिम भी होगा कम, अपनाएं ये टिप्स

    इक्विटी म्यूचुअल फंड मृदुल गर्ग के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 20 साल के म्यूचुअल फंड निवेश में मृदुल लगभग 15 प्रतिशत के रिटर्न (mutual funds interest rate) की उम्मीद कर सकता है.

    मृदुल गर्ग को सालाना एसआईपी स्टेप-अप का इस्तेमाल करके अपने मासिक एसआईपी में इजाफा करते रहना होगा. मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि मृदुल को फौरन एसआईपी शुरू कर देनी चाहिए और हर साल जैसे-जैसे उसके वेतन में इजाफा होगा, उसी अनुपात में उसे अपनी एसआईपी को भी बढ़ाना होगा. एसआईपी में सालाना इजाफे के साथ मृदुल 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न हासिल कर सकता है. मृदुल को अपने निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज (compounding benefit) हासिल करने के लिए म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में विस्तार करना होगा.

    Income Tax Return: क्लेम के मुकाबले कम मिला टैक्स रिफंड? जानें क्या है वजह

    15 X 15 X 15 का फार्मूला
    मुदुल को अलर 20 सालों में लगभग 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा करना है तो उसे 15 X 15 X 15 का फार्मूला अपनाना होगा. म्यूचुअल फंड में 15 X 15 X 15 का फार्मूला बड़े फाइनेंशियल टारगेट को पूरा करने में मदद करता है.

    मृदुल को 15 प्रतिशत रिटर्न के लिए 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये निवेश करने होंगे. इस तरह वह लगभग 5 करोड़ रुपये का फंड (investment goal) इकट्ठा कर सकता है.

    Mutual fund return calculator
    अब 5 करोड़ रुपये का फंड कैसे इकट्ठा होगा और यह फार्मूला कैसे काम करता है, इसे ऐसे समझा जा सकता है- 15 प्रतिशत के सालान रिटर्न की उम्मीद करते हुए मृदुल को हर महीने 15 हजार रुपये निवेश करने होंगे. और उसे 20 साल तक यह पैसा निवेश करना होगा. इस तरह उसके पास करीब साढ़े 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा हो सकता है.

    Tags: How to be a crorepati, Investment, Mutual funds

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर