Home /News /business /

how to become crorepati ppf account interest rate money making tips ssnd

करोड़पति बना सकता है पीपीएफ अकाउंट! कई मायनों में खास है ये लॉन्ग टर्म प्लान

पीपीएफ सरकार की गारंटीड रिटर्न स्कीम होती है. इसलिए इसमें जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है.

पीपीएफ सरकार की गारंटीड रिटर्न स्कीम होती है. इसलिए इसमें जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है.

स्माल सेविंग्स स्कीम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर प्लान है, जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं. 15 साल के पीपीएफ अकाउंट में ब्याज भी अच्छा मिलता है, टैक्स छूट का फायदा होता है और पैसा भी अच्छा-खाता इकट्ठा हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Public Provident Fund Account: रईस बनने के लिए हम दिन-रात मेहनत करते हैं और पैसा इकट्ठा करते हैं. लेकिन बढ़ती महंगाई के इस दौर में सारी कमाई घर खर्चों में ही उड़नछू हो जाती है, ऐसे में कैसे तो बचाएं और कैसे करोड़पति बनने के सपने को पूरा करें. पाई-पाई जोड़कर थोड़ा बहुत पैसा भी इकट्ठा होता है तो सवाल यह कि उसे निवेश कहां करें. बाजार के हाल बुरे हैं, बैंक में जमा पर ब्याज नहीं मिलता. आखिर करें तो क्या करें!

इन तमाम सवालों के जवाब में वित्त सलाहकर सलाह देते हैं- सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता. क्या केवल पीपीएफ खाते में हम इन तमाम समस्याओं का हल पा सकते हैं..? शायद हां.

स्माल सेविंग्स स्कीम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर प्लान है, जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं. 15 साल के पीपीएफ अकाउंट में ब्याज भी अच्छा मिलता है, टैक्स छूट का फायदा होता है और पैसा भी अच्छा-खाता इकट्ठा हो जाता है. मार्केट एक्सपर्ट दावा करते हैं कि सही समय पर एक तयशुदा रकम अगर पीपीएफ खाते में जमा की जाए तो एक समय बाद यह रकम निश्चित ही आपके सभी सपनों को पूरा कर सकती है. पीपीएफ खाते को आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में खुलवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए इन बातों का रखें ख्याल, होगी तरक्की रहेंगे खुशहाल

पीपीएफ खाता
पीपीए‌फ में निवेश पर सुरक्षित और ऊंचे रिटर्न के साथ टैक्स छूट का लाभ मिलता है. पीपीएफ पर मौजूदा समय में 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसमें निवेश पर धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है. पीपीएफ खाते को सक्रिय रखने के लिए एक वर्ष में कम से कम 500 रुपए जमा करने की आवश्यकता होती है. वैसे आप एक साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

चूंकि पीपीएफ सरकार की गारंटीड रिटर्न स्कीम होती है. इसलिए इसमें जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी ज्यादा मिलता है. 15 साल बाद खाता मैच्योर होने पर इसे 5 साल के लिए आगे बढ़वा सकते हैं.

जानें कितना मिलेगा रिटर्न
अगर आप पीपीएफ खाते में 15 साल के लिए हर साल 1.50 लाख रुपये जमा करवाते हैं तो 15 साल में 22.50 लाख रुपये जमा होंगे. इस पर हर 7.1 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है और कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. तो कुल मिलाकर ब्याज होता है लगभग 18.18 लाख रुपये. इस तरह 15 साल बाद आपको अपनी पीपीएफ खाते से कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें- BLS Infotech का शेयर बना रॉकेट, निवेशकों को कर दिया मालामाल

अगर इसी खाते को आप मैच्योरिटी के बाद 5-5 साल के आगे बढ़ाकर पूरे 25 साल चलाते हैं तो कुल रकम जमा होती है 37.50 लाख रुपये. इस पर 7.1 परसेंट के हिसाब से सालाना ब्याज और कंपाउंडिंग की रकम होती है लगभग 65.58 लाख रुपये. और इस तरह 25 साल बाद आप अपने पीपीएफ खाते से 1.03 करोड़ रुपये की रकम हासिल कर सकते हैं.

5 तारीख तक पैसा जमा कराएं
पीपीएफ खाते में हर महीने की 5 तारीख तक ही पैसा जमा करवाना फायदेमंद होता है. इससे जमा रकम पर पूरे महीने का ब्याज मिलता है. क्योंकि, पीपीएफ पर ब्याज की गणना हर महीने होती है लेकिन भुगतान सालाना आधार पर होता है. पीपीएफ पर ब्याज का हिसाब चालू माह की अंतिम तारीख से लेकर अगले माह की पांच तारीख के न्यूनतम जमा पर होता है.

टैक्स छूट का तिहरा लाभ
पीपीएफ में निवेश, ब्याज मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि, तीनों पर टैक्स छूट मिलती है. पीपीएफ में निवेश पर 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकते हैं. ध्यान रखें कि पीपीएफ खाते में एक साल में 12 बार से अधिक पैसा जमा नहीं कर सकते हैं. आप एक बार में 1.50 लाख रुपये भी जमा कर सकते हैं.

Tags: How to be a crorepati, Money Making Tips, Personal finance, PPF account

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर