बिना कुछ खर्च किए घर बैठे ऑनलाइन होगी मोटी कमाई! ये हैं 8 आसान तरीकें, आप भी जरूर जानें..

easy ways to earn money online

easy ways to earn money online

How to Become Rich : बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अब ऑनलाइन पैसा कमाना उतना आसान नहीं रह गया है. लेकिन ऑनलाइन की बढ़ती दुनिया ने घर बैठे आराम से पैसा बनाने के कुछ असाधारण लेकिन वास्तविक विकल्पों को खोल दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 9:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पैसे कमाना भला कौन नहीं चाहता होगा. आज के समय में हर कोई बिना कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की चाह रखता है. अगर बिना मशक्कत पैसे कमाने का मौका मिल जाय फिर तो बात ही क्या? वो भी घर बैठे. जी हां, अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इंटरनेट के जरिए आप इसे पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल ऑनलाइन रहना पड़ेगा. इसमें कोई विशेष कौशल या योग्यता की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अब ऑनलाइन पैसा कमाना उतना आसान नहीं रह गया है. लेकिन ऑनलाइन की बढ़ती दुनिया ने घर बैठे आराम से पैसा बनाने के कुछ असाधारण लेकिन वास्तविक विकल्पों को खोल दिया है. तो आइए जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के वास्तविक 8 तरीकों के बारे में तरीकों के बारे में...

1. PTC साइट्स पर जाएं
घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप किसी paid-to-click (PTC) बेवसाइट यानी पर जाएं और खुद को यहां रजिस्टर्ड करें. ClixSense.com, BuxP और NeoBux जैसी PTC वेबसाइट्स पर जाकर आपको केवल विज्ञापनों पर क्लिक करना होगा. विज्ञापन देखने के लिए कंपनी आपको पेड करेगी.

2. सोशल शेयरों को प्रमोट करें
आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कंपनी और उनके प्रोडक्ट के बारें में लिखकर भी आप मोटी रकम कमा सकते हैं. यहां कारोबारी संबंधित पोस्ट के लिए कंपनी भुगतान करती है. इन प्रायोजित पोस्ट में फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर कंपनी के उत्पादों के बारे में तस्वीरें पोस्ट करना और बात करना शामिल है.



यह भी पढ़ें- WhatsApp पर आने वाला है ये कमाल का फीचर: Facebook की तरह कर सकेंगे Logout, जानिए प्रोसेस..

3. Video देखकर पैसे बनाएं
अगर आपको टीवी देखना पसंद करते हैं तो आप केवल छोटे वीडियो देखकर एक जल्दी पैसा बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको इतना करना है कि आप रिसर्च फर्म नीलसन तक पहुंचना होगा या फिर अपने डिवाइस पर प्रोडक्ट देखने के लिए नेटफ्लिक्स टैगर लेना होगा और इसके लिए भुगतान करें। इनबॉक्सडॉल्स जैसे अन्य खिलाड़ी हैं जो आपको वीडियो देखने के लिए नकद में भुगतान करते हैं।

4. नए ऐप इंस्टॉल करें
कई ऐप ऐसे हैं जिसे आप इंस्टॉल करके आप पैसे कमा सकते हैं. ये ऐप्स हैं-

स्क्रीनलिफ्ट: इस एंड्रॉइड ऐप को पॉइंट्स या "लिफ्ट्स" कमाने के लिए अपनी पहली स्क्रीन के रूप में बनाएं.

फ्रंटो: यह एक और लॉक स्क्रीन ऐप है जो आपको वॉलमार्ट, अमेज़ॅन, पेपल गिफ्ट कार्ड और Google Play आदि के लिए अंक का आदान-प्रदान करने देता है.

स्‍लाइडजॉय: कैश जैसी पुरस्‍कार राशि प्राप्त करने के लिए अपनी लॉक स्‍क्रीन का उपयोग करें.
Sweatcoin: सिर्फ घूमने के लिए पुरस्कृत करता है.

इबोटा: एक कैशबैक ऐप जिसे यूज करके आप 20 डाॅलर कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जेफ बेजोस-मार्क जुकरबर्ग के साथ काम कर चुके इस शख्स ने किया रोचक खुलासा, पढ़ कर आप भी रह जाएंगे हैरान

5. गेम खेलकर पैसे कमाएं
कुछ साइट्स आपको गेम खेलने के पैसे देगी. इनमें सेकंड लाइफ, स्वैगबक्स, लक्कटैस्टिक और मिस्टप्ले शामिल हैं. इनमें से कुछ वेबसाइट आपको गिफ्ट कार्ड के रूप में और कुछ Paypal के माध्यम से भुगतान करती हैं.

6. अपनी राय (opinion) देकर पैसे कमाएं
आप Survey Junkie, Swagbucks, और InboxDollar जैसी वेबसाइटों पर ऑनलाइन सर्वे में शामिल होकर पैसा कमा सकते हैं. हालांकि, ऐसी साइटें बहुत अधिक भुगतान नहीं करती हैं लेकिन आप अभी भी प्रति सर्वे $ 0.50 से $ 3 कमा सकते हैं.

7.पुराने गिफ्ट कार्ड बेचना
अगर आपके पास कोई पुराने गिफ्ट रखें हैं तो आप उसे बेच कर पैसे कमा सकते हैं. पुराने गिफ्ट कार्ड्स को आप कार्डकैश के माध्यम से ऑनलाइन बेचना बेचकर कैशबैक प्राप्त करते हैं.

8.तस्वीरें बेच कर पैसे कमाएं
क्या आपके पास पुराने और नए फोटोज से भरे बॉक्स और एल्बम हैं? दिलचस्प तस्वीरों को आप स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइटों के जरिए बेच सकते हैं. यहां कई विषयों के लिए फोटो की जरूरत होती है. आप अपनी तस्वीर को Shutterstock, Photoshelter, और Getty Images जैसी लोकप्रिय फ़ोटोग्राफ़ी साइटों पर अपलोड कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको हर बार भुगतान किया जाता है जब कोई आपके द्वारा क्लिक की गई तस्वीर खरीदता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज