Home /News /business /

EPF में क्या आप भी बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, आसान है प्रक्रिया, जानिए डिटेल

EPF में क्या आप भी बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, आसान है प्रक्रिया, जानिए डिटेल

 EPF मेंबर्स कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर लॉगइन कर अपना नॉमिनी चुन सकते हैं.

EPF मेंबर्स कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर लॉगइन कर अपना नॉमिनी चुन सकते हैं.

किसी कारणवश आपको अपने पीएफ में नॉमिनी का नाम बदलना हो तो अब यह प्रक्रिया काफी आसान हो गई है. नॉमिनेशन को ऑनलाइन भरने के लिए सब्सक्राइबर्स को EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद सर्विस ऑप्शन में जाकर ड्रॉपडाउन में फॉर एंप्लॉयीज को चुनें. इसके बाद मेंबर UAN/Online Service (OCS/OTCP) पर क्लिक करें.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . ज्यादातर नौकरीपेशा लोगों का पीएफ लंबे समय तक चलता है. ऐसे में किसी कारणवश आपको अपने पीएफ में नॉमिनी का नाम बदलना हो तो अब यह प्रक्रिया काफी आसान हो गई है. पहले कई तरह की मुश्किलें आती थी. खासतौर से जब काम ऑफलाइन था. अब इस तरह के कई सारे काम आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं.

EPF मेंबर्स कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर लॉगइन कर अपना नॉमिनी चुन सकते हैं. ईपीएफओ ने साथ ही यह भी सुविधा दी है कि खाताधारक जितनी बार चाहे, उतनी बार नॉमिनी का नाम बदल सकते हैं. EPFO ने इस बारे में ट्वीट कर भी कहा है कि सब्सक्राइबर्स को अपने परिवार को सोशल सिक्योरिटी उपलब्ध कराने के लिए ई-नॉमिनेशन को भरना चाहिए. यह प्रक्रिया आसान है और इसका यूट्यूब लिंक भी शेयर किया हुआ है.

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशक झोला भर-भर के बेच रहें हैं शेयर, FY22 में 2.22 लाख करोड़ के शेयर की बिकवाली

आप ऑनलाइन जोड़ सकते हैं नॉमिनी का नाम
नॉमिनेशन को ऑनलाइन भरने के लिए सब्सक्राइबर्स को EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद सर्विस ऑप्शन में जाकर ड्रॉपडाउन में फॉर एंप्लॉयीज को चुनें. इसके बाद मेंबर UAN/Online Service (OCS/OTCP) पर क्लिक करें.

इसमें अपने UAN और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. अपने फैमिली डिक्लेयरेशन को अपडेट करने के लिए यस पर क्लिक करें. इसके बाद ऐड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करना होगा. इसमें नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक कर साझा की जाने वाली कुल राशि भरें.

यह भी पढ़ें- युद्ध यानी नुकसान ही नुकसान, भारत को भी एक लाख करोड़ की चपत लगेगी, घरेलू महंगाई भी बढ़ने की आशंका

मोबाइल नंबर पर OTP आएगा 
इसके बाद सेव EPF नॉमिनेशन पर क्लिक करें. OTP जेनरेट करने के लिए ई-साइन पर क्लिक करें. सब्सक्राइबर के आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. OTP को सबमिट करें और आपका ई-नॉमिनेशन रजिस्टर्ड हो जाएगा. इसमें एक से अधिक नॉमिनी को जोड़ा जा सकता है और इसके लिए कोई डॉक्यूमेंट जमा कराने की जरूरत नहीं है.

Tags: Benefits of PF, Epfo, EPFO account, EPFO fruad, EPFO subscribers, EPFO website

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर