Home /News /business /

क्रिप्टो एक्सचेंज पर KYC की जांच कैसे करें

क्रिप्टो एक्सचेंज पर KYC की जांच कैसे करें

केवाईसी के जांच की प्रक्रिया, दूसरी किसी जगह से ज्यादा क्रिप्टो एक्सचेंज में काफी आसान है.

केवाईसी के जांच की प्रक्रिया, दूसरी किसी जगह से ज्यादा क्रिप्टो एक्सचेंज में काफी आसान है.

क्रिप्टो एसेट को हर जगह मान्यता मिल जाने से और Bitcoin और Ether जैसे कॉइन के अब तक सर्वाधिक तेजी से बढ़ने से क्रिप्टो की दुनिया में कदम रखने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता. पर थोड़ा रुकिए, इससे पहले कि आप ट्रेडिंग शुरू करें और पॉवर क्रिप्टो यूजर बन जाएं, तो आपको एक नो योर कस्टमर यानी केवाईसी (KYC) प्रक्रिया से गुजरना होता है.

अधिक पढ़ें ...

    क्रिप्टो एसेट को हर जगह मान्यता मिल जाने से और Bitcoin और Ether जैसे कॉइन के अब तक सर्वाधिक तेजी से बढ़ने से क्रिप्टो की दुनिया में कदम रखने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता. पर थोड़ा रुकिए, इससे पहले कि आप ट्रेडिंग शुरू करें और पॉवर क्रिप्टो यूजर बन जाएं, तो आपको एक नो योर कस्टमर यानी केवाईसी (KYC) प्रक्रिया से गुजरना होता है.

    क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे कि ZebPay ने शुरुआत से ही केवाईसी की कठोर रणनीति अपनाई है ताकि यह पक्का किया जा सके कि ईमानदार निवेशकों के फंड सुरक्षित रहें. केवाईसी के जांच की प्रक्रिया, दूसरी किसी जगह से ज्यादा क्रिप्टो एक्सचेंज में काफी आसान है. कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखकर आप क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तेमाल करते वक्त केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. इस लेख में हम ZebPay का उदाहरण ले रहे हैं क्योंकि ज्यादातर हर एक्सचेंज में केवाईसी की प्रक्रिया मापदंड होता है.

    चरण 1- अपने दस्तावेज इकठ्ठा करें
    क्रिप्टो एक्सचेंज में खाता खुलवाने के बाद, आपको इन दस्तावेजों को जमा कर केवाईसी जांच करवानी होगी:
    1. पैन कार्ड
    2. पते का सबूत
    पते का सबूत आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या पिछले तीन महीने का कोई यूटिलिटी बिल जैसा कोई भी दस्तावेज हो सकता है. तगड़े क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे कि ZebPay, खाते की जांच के वक्त आपका चेक या बैंक स्टेटमेंट मांगते हैं.

    चरण 2- उठाए जा सकने वाले कदम
    एक बार आपके दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए तैयार हों तो इन चरणों का पालन करें:
    1. अपने क्रिप्टो एक्सचेंज की सेटिंग पेज पर जाएँ और वेरीफाई आइडेंटिटी या कम्पलीट केवाईसी टैब पर जाएं.
    2. यहां से, शुरुआत में आपको अपना आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। आप अपनी फ़ोन गैलरी से अपने पैन कार्ड विवरण डाल सकते हैं. इस स्टेज पर आप अपने फ़ोन कैमरा से पैन कार्ड की फोटो ले सकते हैं.
    3. इसके बाद आपको अपने पते का सबूत अपलोड करना होगा. इसके लिए पहचान का प्रकार चुनें जो आप अपलोड करने वाले हैं, चाहे वह आपका आधार कार्ड हो, ड्राइविंग लाइसेंस हो, पासपोर्ट या यूटिलिटी बिल हो.
    4. यह ध्यान रखें कि दस्तावेज के प्रकार के अनुसार ज़रूरी फ़ोटो अपलोड करें. जैसे कि अगर आप अपने आधार कार्ड की जानकारी अपलोड कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आप कार्ड के आगे और पीछे दोनों की फोटो अपलोड करें.
    5. केवाईसी जानकारी भरना प्रक्रिया का एक हिस्सा है. अगला हिस्सा अपने बैंक की जानकारी को जोड़ना और उसकी जांच करना है. अपने एक्सचेंज के सेटिंग पेज से बैंकिंग विकल्प को चुनें और निर्देशों का पालना कर बैंक का विवरण जोड़ें.
    6. आपको दूसरी जानकारियों के साथ-साथ अपने बैंक चेक या बैंक स्टेटमेंट की फोटो भी डालनी हो सकती है। जैसे ऊपर आपने पैन कार्ड जोड़ा था, उसी प्रक्रिया को दोहराएं. यह ध्यान रखें कि आपका नाम, अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड साफ दिख रहे हों.

    और बस, समझिये काम हो गया. अब बस आपको क्रिप्टो एक्सचेंज का इंतजार करना होगा कि वह आपके केवाईसी और बैंक विवरण को स्वीकार कर ले, ताकि आप क्रिप्टोकरेंसी की आकर्षक दुनिया में कदम रख सकें.

    चरण 3- आपको केवाईसी की जरुरत क्यों है
    पैसे के लेनदेन कि किसी प्रक्रिया के लिए केवाईसी एक ज़रूरी प्रक्रिया होती है. क्रिप्टोकरेंसी से हटकर अगर हम बैंक और म्युचुअल फण्ड की भी बात करें तो केवाईसी की जरुरत होती है. केवाईसी से आपके और आपके विवरण की पुष्टि होती है और क्रिप्टो एक्सचेंज की पूरी सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है. इसलिए अगर आपको कोई आर्थिक लेन देन करना हो तो आपको केवाईसी करवाना होगा. जब आप एक बार केवाईसी की जांच करवा लेते हैं, जैसे आपने क्रिप्टो एक्सचेंज को अपनी पहचान, पता और आर्थिक जानकारी दी है. एक बार यह जांच पूरी हो जाती है तो आप बैंक में अपनी करेंसी को बदलकर क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और ब्लॉकचेन की दुनिया में कदम रख सकते हैं.

    चरण 4- केवाईसी नामंजूर होने के खतरे से बचें
    अब जैसे कि आप केवाईसी के महत्व को जानते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका आवेदन क्रिप्टो एक्सचेंज पर नामंजूर ना हो. अगर आपने ऊपर दिए गए चरणों का पालन किया है, तो आपके केवाईसी के साथ कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए. पर कई बार केवाईसी नामंजूर हो जाते हैं। नीचे दिए गए बिन्दुओं का पालन करें ताकि आपकी केवाईसी नामंजूर ना हो.
    1 – पहली बात, जांच के लिए दी गई अपनी फ़ोटो की जांच कर लें। कई बार अगर फ़ोटो साफ नहीं होती, तो क्रिप्टो एक्सचेंज आपके दस्तावेज को प्रमाणित नहीं कर पाता जिससे केवाईसी नामंजूर हो सकती हैं.
    2 – इस बात की जांच करें कि फोटो आईडी जैसे कि पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर ना हुआ हो. ऐसा होने पर इसे आपके आइडेंटिटी प्रूफ की तरह नहीं माना जाएगा.
    3 – अंत में, यह ध्यान रखें कि आपने जो बैंक विवरण दिए हैं वह सही है और अगर आपने चेक या बैंक स्टेटमेंट अपलोड किया है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका नाम, अकाउंट नंबर और आईएफएससी विवरण दिख रहे हों.

    एक बेहतरीन क्रिप्टो एसेट यात्रा के लिए केवाईसी औपचारिकता पूरी होना काफी जरूरी है. इस प्रक्रिया को इसलिए बनाया गया है कि यह पक्का किया जा सके कि आइडेंटिटी की जांच शुरुआत में की जाती है ताकि पारदर्शिता रखी जा सके और फ्रॉड के केस से बचा जा सके. इस इंडस्ट्री के शीघ्र विकास से सच्चे और अनावश्यक दोनों तरह के लोग इसकी तरफ आकर्षित हुए हैं.

    समय लेकर यहां दिए सारे चरणों को ध्यान से पढ़ें. इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज की तरफ से ज़रूरी कुछ विशेष चरणों का भी ध्यान रखें ताकि केवाईसी आवेदन सुचारू रूप से हो सके. अंत में, यह पक्का करें कि आप सुरक्षित और भरोसेमंद क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज जैसे कि ZebPay को चुनें जिससे आपको आसानी से अपलोड करने वाला प्लेटफ़ॉर्म मिलता है और आपके क्वाइन सुरक्षित रहते हैं.

    Tags: Crypto, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर