Home /News /business /

VIDEO: सिर्फ एक मैसेज से पता करें आपकी दवा असली है या नकली!

VIDEO: सिर्फ एक मैसेज से पता करें आपकी दवा असली है या नकली!

सरकार ने असली-नकली दवा की पहचान के लिए नई व्यवस्था लागू की है. इसके जरिए आप अपने फोन से मैसेज भेजकर दवा की जानकारी ले सकते हैं.

    सरकार ने असली-नकली दवा की पहचान के लिए नई व्यवस्था लागू की है. इसके जरिए आप अपने फोन से मैसेज भेजकर दवा की जानकारी ले सकते हैं. ट्रेस एंड ट्रैक मशीनरी दावा तकनीकी सलाहकार बोर्ड (ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड या DATB) ने 16 मई को इस व्यवस्था को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. आपको बता दें कि नकली दवा की बढ़ती बिक्री से परेशान दवा कंपनियां अब इसे काबू करने के लिए नए उपाय की तैयारी कर रही हैं. अगले 3 महीनों में सबसे ज्यादा बिकने वाली दवाओंं पर कंपनियां यूनीक कोड प्रिंट करेंगी.

    कैसे कर पाएंगे पता
    आप जल्द इस बात का पता बहुत आसानी से लगा सकेंगे कि जो दवा खरीदी है, वह असली है या नकली. इसके लिए बस आपको एक मैसेज या व्हाट्स एप संदेश भेजना होगा. देश में बड़े ब्रांड की सबसे अधिक बिकने वाली 300 दवा के लेबल पर 14-अंकों वाला एक नंबर प्रिंट होगा.

    बाजार में बिकने वाली दवा के हर पत्ते या बोतल पर अलग-अलग नंबर होगा. दवा के लेबल पर एक मोबाइल नंबर भी प्रिंट किया जाएगा, जो दवा की मार्केटिंग करने वाली कंपनी जारी करेगी. 14 अंकों के इस यूनिक नंबर को लेबल पर दिए मोबाइल नंबर पर मैसेज करने पर दवा बनाने वाली कंपनी का नाम-पता, बैच नंबर, निर्माण और एक्सपायरी डेट जैसी जानकारी मिल जाएगी.

    नकली दवाओं पर लगेगी रोक
    इससे दवा खरीदारों को भरोसा होगा कि उन्होंने जो दवा ली है वह असली है और उसकी गुणवत्ता को लेकर भी वे निश्चिंत हो पाएंगे. इसके साथ ही दवा की जांच करने वाले अधिकारियों को बाजार में बिक रही नकली दवा का पता लगाने में भी मदद मिलेगी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर