Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    काम की खबर: UAN के बिना भी निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा, जानिए पूरा प्रोसेस

    ईपीएफओ
    ईपीएफओ

    अगर आप भी पीएफ (PF) में से एडवांस, पूरा या थोड़ा पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आपके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number/UAN) नंबर नहीं है तो भी आप अपना पीएफ निकाल सकते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 16, 2020, 5:57 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) ऐसी रकम है जो आमतौर पर रिटायरमेंट के बाद मिलती है. हालांकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) रिटायरमेंट के पहले शादी, मेडिकल इमरजेंसी, शिक्षा आदि के लिए पीएफ (PF) का कुछ हिस्सा निकालने की अनुमति देता है. अगर आप भी पीएफ में से एडवांस, पूरा या थोड़ा पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आपके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number/UAN) नंबर नहीं है तो भी आप अपना पीएफ निकाल सकते हैं.

    ऐसे Check करें पीएफ बैलेंस
    यदि आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं या आपके पास UAN नंबर नहीं हैं, तो अभी भी पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं. आमतौर पर, पीएफ बैलेंस को विभिन्न तरीकों से चेक किया जा सकता है जैसे - EPFO पोर्टल के जरिए, UMANG ऐप के माध्यम से, विशेष नंबरों पर मिस्ड कॉल देकर और एसएमएस सेवा के माध्यम से. हालांकि, इनमें से अधिकांश तरीकों के लिए ग्राहकों को अपना UAN नंबर एक्टिव करना होगा. यदि आप अपना UAN भूल गए हैं, तब भी आप पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-229014016 पर मिस्ड कॉल देकर अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं. इस तरीके में UAN नंबर की आवश्यकता नहीं होती है.

    ऐसे निकालें PF का पैसा
    बिना यूएएन के पैसे निकालने के लिए आपको आपको एक फॉर्म भरना होगा जो ईपीएफओ के दफ्तर में जाकर जमा करना होता है. ये फॉर्म आपको ईपीएफओ की वेबसाइट या आपकी कंपनी से भी मिल जाएगा. इसके साथ आपको कुछ डॉक्युमेंट्स भी लगाने होंगे. हालांकि, ऐसे पीएफ निकालने पर आपका पेपर वर्क थोड़ा बढ़ जाएगा. जब आपके पेपर और फॉर्म ईपीएफओ चेक कर लेगा और सब सही होगा, तो उसके कुछ दिन बाद आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज