EPFO: क्या आपके खाते में भी आया PF का पैसा, घर बैठे सिर्फ एक मिस्ड कॉल से पता करें बैलेंस

ऐसे पता करें PF बैलेंस

ऐसे पता करें PF बैलेंस

आप अपने मोबाइल से SMS भेजकर, मिस्ड कॉल के जरिए और वेबसाइट के जरिए अपने खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं. EPFO ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. अगर आप भी अपना पीएफ बैलेंस घर बैठे चेक करना चाहते हैं तो EPFO ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. इसके कई तरीके हैं. इनमें एक तरीका है मिस कॉल (Missed Call) इसके लिए EPFO ने नंबर जारी किया हुआ है. इसके अलावा ऑनलाइन या SMS से भी आप अपना पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं. आपको बता दें इसमें कर्मचारी की सैलरी से 12 फीसद ईपीएफ में जमा होता है और नियोक्ता की ओर से 12 फीसद योगदान होता है. इस पैसे पर सरकार की ओर से ब्याज की सुविधा दी जाती है.

1. Missed Call के लिए इस नंबर पर कॉल करें

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी. बता दें कि मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है.


ये भी पढ़ें: ये है Post Office और LIC की बेस्ट सेविंग स्कीम, 10 लाख रुपये के 5 साल में ही मिलेंगे 14.29 लाख रुपये

2. SMS के जरिए

ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करें. SMS को EPFOHO UAN ENG लिख करके 7738299899 पर मैसेज करना होगा. ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं. मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है. अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग-अलग कोड हैं जो निम्नलिखित हैं.



3. EPFO के जरिए 

EPFO कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफ पासबुक देखने के अलावा क्‍लेम कर सकते हैं. यह एक सरकारी ऐप है. इस ऐप की मदद से आप कई तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. इसको आपको अपने फोन में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होता है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: शादियों के सीजन में आज क्या है सोने चांदी का भाव, फटाफट यहां करें चेक

4. वेबसाइट के जरिए 

आप EPFO वेबसाइट के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ पासबुक पोर्टल पर जाना है. अब आपको अपने यूएएन और पासबुक से लॉगइन करना है. इसके बाद में डाउनलोड व्यू पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज