Home /News /business /

PF Account Balance: पीएफ खाते में आया है ब्याज! ऐसे चेक करें बैलेंस, जानें पैसा निकालने का तरीका

PF Account Balance: पीएफ खाते में आया है ब्याज! ऐसे चेक करें बैलेंस, जानें पैसा निकालने का तरीका

EPFO के सब्सक्राइर्स अपने UAN और पासवर्ड के जरिए पोर्टल पर अपनी पासबुक के विवरण को देख सकते हैं.

EPFO के सब्सक्राइर्स अपने UAN और पासवर्ड के जरिए पोर्टल पर अपनी पासबुक के विवरण को देख सकते हैं.

EPFO अपने ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करके PF बैलेंस की जांच करने की सुविधा देता है. मिस्ड कॉल के अलावा आप मैसेज भेजकर या फिर उमंग एप और ईपीएफओ की वेबसाइट से भी अपने पीएफ खाते की जांच कर सकते हैं.

    PF Interest News: EPFO ने कर्मचारियों के पीएफ खाते में ब्याज ट्रांसफर कर दिया है. दिवाली के त्योहार से पहले ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों को दिवाली का गिफ्ट भेजा है. आप अपना पीएफ खाते का बैलेंस चेक करके पता लगा सकते हैं कि आपको ब्याज मिला है या नहीं

    अब आप बेहद आसानी से अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं. पीएफ खाते के बैलेंस की जांच करने के चार आसान तरीके हैं. इन तरीकों के माध्यम से आप घर बैठे चंद मिनटों में ही अपने खाते की डिटेल जान सकते हैं.

    ईपीएफओ पीएफ खाते संबंधी नए दिशा-निर्देशों के बारें अपने ग्राहकों को समय-समय पर अवगत कराता रहता है. ईपीएफओ अपने खाताधारकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए भी सलाह देता रहता है.

    इस बारे में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भी लोगों सजग रहने की सलाह दी है. मंत्रालय ने कहा है कि ईपीएफओ की सेवाओं से जुड़ी कोई भी शिकायत के समाधान के लिए आप ईपीएफओ के पोर्टल www.epfigms.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-118-005 पर संपर्क कर सकते हैं.

    मिस्डकॉल से चेक करें बैलेंस
    आप अपने फोन से मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस जांच सकते हैं. EPFO अपने ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करके PF बैलेंस की जांच करने की सुविधा देता है. आप अपने UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. मिस्ड कॉल करने के बाद EPFO तुरंत आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपका PF खाते का विवरण भेज देगा.

    EPFO

    SMS भेजकर चेक करें बैलेंस
    आप अपने खाते का बैलेंस चेक करने के लिए एक एसएमएस की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए EPFO सदस्य अपने मोबाइल फोन के टेक्स्ट बॉक्स में EPFOHO और अपना यूएएन नंबरटाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS कर सकते हैं. टेक्सट मैसेज का फॉर्मैट “EPFOHO UAN” होना चाहिए. यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है.

    How To become Rich: बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

    एप से चेक कर सकते हैं बैलेंस
    ईपीएफओ ग्राहक उमंग एप के माध्यम से भी अपना पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं. यह ऐप भारत सरकार द्वारा EPFO सदस्यों को एक ही जगह पर तमाम सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुंच बनाने के लिए लॉन्च किया गया है. इस एप के माध्यम आप EPF पासबुक देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में उमंग एप डाउनलोड करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

    वेबसाइट से जांचें बैलेंस
    SMS, मिस्ड कॉल और उमंग एप के अलावा आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी अपने खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं. EPFO के सब्सक्राइर्स अपने UAN और पासवर्ड के जरिए EPFO मेंबर पोर्टल passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉगइन करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और अपनी पासबुक का विवरण को देख सकते हैं.

    Tags: Epfo, EPFO account, Provident Fund

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर