लाइव टीवी

अपने पड़ोस के बैंक और पोस्ट ऑफिस में बनवाएं Aadhaar कार्ड, ऐसे पता करें जगह


Updated: June 22, 2018, 2:06 PM IST

अब आपको नया आधार कार्ड बनवाने या फिर अपने आधार कार्ड में बदलाव के लिए भटकना नहीं होगा, बल्कि ये सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस और बैंक में मिल रही हैं. आइए जानें कैसे आप इनके एड्रेस पता कर सकते हैं.

  • Last Updated: June 22, 2018, 2:06 PM IST
  • Share this:
अब आपको नया आधार कार्ड बनवाने या फिर अपने आधार कार्ड में बदलाव के लिए भटकना नहीं होगा, बल्कि ये सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस और बैंक में मिल रही हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के सीर्इओ अजय भूषण पांडेय बताते हैं कि पिछले एक साल से भी कम समय में बैंक और पोस्ट ऑफिस में लगभग 18 हजार आधार केंद्र खुल गए हैं. यूआईडीएआई ने पिछले साल जुलाई में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कहा था कि वे 10 शाखाओं में से कम से कम एक में आधार सुविधा केंद्र शुरू करें.

उपलब्ध हैं सभी सुविधाएं-अजय भूषण पांडेय के मुताबिक, बैंकों और डाकघरों में आधार केंद्र बनाए जा रहे हैं. अभी तक इन परिसरों में करीब 18 हजार सेंटर बनाए जा चुके हैं. बैंकों और डाकघरों में ऐसे कुल 26,000 सेंटर खोले जाने हैं. 'बैंक आधार केंद्र' बनाने के दो बड़े मकसद हैं- पहला, लोगों के लिए बैंक खातों की सत्यापन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना. दूसरा, यह सुनिश्चित करना कि नामांकन सुरक्षित माहौल में हो.

निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की लगभग 10,000 शाखाओं के परिसरों में आधार एनरोलमेंट व अपडेशन सेंटर खुल चुके हैं. 13,800 शाखाओं को इस तरह के सुविधा केंद्र खोलने हैं.

ऐसे करें पता- UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in की मदद से आप घर बैठे नजदीकी आधार सेंटर को ढूंढ सकते हैं. अब चाहे प्राइवेट हो या बैंक या पोस्ट ऑफिस हर तरह के आधार सेंटर का पता आपको इस वेबसाइट से मिल जाएगा.

(1) अगर आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक में मौजूद आधार सेंटर्स का पता करना है तो UIDAI की साइट पर जाकर 'आधार इनरॉलमेंट सेक्शन में इनरॉलमेंट एंड अपडेट सेंटर्स इन बैंक्स एंड पोस्ट ऑफिस' पर क्लिक करें.

(2) इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आपको सर्च करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे. यहां आप राज्य, पिन कोड और सर्च बॉक्स के हिसाब से आधार सेंटर सर्च कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें-अगर Aadhaar में की हुई हैं ये गलतियां तो फंस सकते हैं आप, ऐसे कर लें ठीक)

(3) राज्य-अगर आप राज्य के अनुसार सर्च करना चाहते हैं तो अपने राज्य , जिले, उप जिले (सब डिस्ट्रिक्ट) और गांव या शहर को चुनें. उसके बाद वेरिफिकेशन कोड को दिए गए बॉक्स में भर दें. इसके बाद आपके सामने सेंटर्स की लिस्ट खुल जाएगी.आपके Aadhaar को कौन-कौन कर रहा है इस्तेमाल घर पर बैठकर ऐसे करें पता


(4) पिन कोड-इस तरह के सर्च में आपको सिर्फ एरिया पिन कोड और वेरिफिकेशन कोड डालना होगा. इसके बाद नजदीकी सेंटर्स की लिस्ट खुल जाएगी.

(5) सर्च बॉक्स-सर्च बॉक्स के जरिए आप जगह का नाम और वेरिफिकेशन कोड डाल कर सेंटर सर्च कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें
VIDEO: 30 जून तक कर लें PAN कार्ड से जुड़ा ये काम, नहीं तो होंगी ये परेशानियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 22, 2018, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर