होम /न्यूज /व्यवसाय /18 दिन की एनुअल लीव्स को 47 दिन की छुट्टियों में बदलकर करें ट्रिप्स प्लान, बस करना होगा ये

18 दिन की एनुअल लीव्स को 47 दिन की छुट्टियों में बदलकर करें ट्रिप्स प्लान, बस करना होगा ये

स्मार्ट्ली प्लान करें छुट्टियां और करें दुनियाभर की सैर.  (सभार- केनवा)

स्मार्ट्ली प्लान करें छुट्टियां और करें दुनियाभर की सैर. (सभार- केनवा)

अगर आप अगले साल अपने साप्ताहिक अवकाश और त्योहारों की छुट्टियों को सही से मैनेज कर पाते हैं तो आप बड़ी आराम से 47 छुट्टि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अगले साल 6 महीनों में ऐसे मौके बनेंगे जहां छुट्टियां लंबी हो सकती हैं.
आपको इन्हीं मौकों के आस-पास अपनी छुट्टिया प्लान करनी होंगी.
गौरतलब है कि इसमें आपको मिलने वाले वीक ऑफ भी शामिल हैं.

नई दिल्ली. काम से ब्रेक लेकर छुट्टियों पर जाना किसे नहीं पसंद? हर कोई चाहता है कि कुछ दिन काम करने के बाद तनाव दूर करने के लिए कुछ समय छुट्टियां पर जाए. हालांकि, सबके पास इतनी छुट्टियां होती नहीं है कि वे ऐसा कर सकें. लेकिन, अगर आप चाहें तो कम एनुअल लीव के साथ भी ऐसा हो सकता है. बस आपको अपनी कम छुट्टियों को ही अच्छे से मैनेज करना होगा.

कैलकुलेट समय पर इन लीव्स का इस्तेमाल कर आप ज्यादा दिन का अवकाश प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आप बड़े टूर प्लान करें या घर पर बैठकर आराम फरमाएं. आज हम आपको बताएंगे आप अगले साल 18 दिन की एनुअल लीव्स को 47 दिन की छुट्टियों में कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं. याद रहे कि इसमें हम आपके वीक ऑफ भी जोड़ रहे हैं और हम यह मानकर चल रहे हैं कि आपको हफ्ते में शनिवार और रविवार दो वीक ऑफ मिलते हैं.  तो आइए जानते हैं कि कैसे आप केवल 18 दिन की एनुअल लीव को स्कोर 1 महीने से भी ज्यादा की छुट्टियों में कन्वर्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बाजार की गिरावट में करें निवेश का ‘श्री गणेश’, एक्सपर्ट्स बोले- बेहतर रिटर्न के लिए नए निवेशक इन म्यूचुअल फंड्स में लगाएं पैसा

सही समय पर छुट्टी के लिए अप्लाई करना
अगले साल लगभग 6 महीने ऐसे हैं जिनमें बड़े त्योहार या नेशनल हॉलीडे आते हैं और आप इनका इस्तेमाल अपने पक्ष में कर सकते हैं. ये छुट्टियां आपको इन्हीं फेस्टिवल्स और अपने वीक ऑफ के आसपास लेनी होंगी. जैसे आप जनवरी में आप 23, 24, 25, और 27 तारीख की छुट्टी लेकर 9 दिन का अवकाश प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद मार्च में आप 9 और 10 तारीख की छुट्टी लेकर 5 दिन का अवकाश प्राप्त कर सकते हैं. अप्रैल में आप 5 और 6 तारीख की छुट्टी लेकर फिर से 9 दिन का अवकाश प्राप्त कर सकते हैं.

आधा साल बीतने के बाद छुट्टियों के मौके
इसके बाद अगस्त में फिर से आपको 9 दिन का अवकाश मिल जाएगा, अगर आप 16, 14 17 और 18 तारीख की छुट्टी ले लेंगे. इसके बाद अक्टूबर में 3 और 4 तारीख की छुट्टी लेकर आप 5 दिन का एक छोटा सा ट्रिप प्लान कर सकते हैं. साल के आखिर यानी दिसंबर में अगर आप 27, 28 और 29 तारीख की छुट्टी लेते हैं तो आपको कुल 10 दिन का अवकाश मिल सकता है.

Tags: Bank holidays, Business news, Festival, Festive Season, Tour and Travels

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें