आपका भी नहीं है JanDhan खाता तो अपने पुराने अकाउंट ही कराएं कंवर्ट, मिलेंगी कई खास सुविधाएं

जनधन खाताधारक

जनधन खाताधारक

आप जनधन खाता (Pradhan Mantri Jan Dhan) खुलवाना चाहते हैं तो आपको नया अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है. आप अपने पुराने खाते को ही जनधन खाते में कंवर्ट करा सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आपके पास कई सारे अकाउंट्स और आप जनधन खाता (Pradhan Mantri Jan Dhan) खुलवाना चाहते हैं तो आपको नया अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है. आप अपने पुराने खाते को ही जनधन खाते में कंवर्ट करा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा. यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा. ऐसा करने के बाद आपको फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा. इस फॉर्म के जरिए आपका बैंक खाता जनधन खाते में कंवर्ट हो जाएगा.

डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है. इसके अलावा खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है. जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. मगर ये सुविधा जन धन खाते के कुछ महीनों तक सही से रखरखाव के बाद ही मिलती है.

यह भी पढ़ें: Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर, पेमेंट करते समय अब से नहीं देना होगा ये चार्ज, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा

ये फायदे भी मिलते हैं
इसके साथ ही 2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है. 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योग्यता शर्तें पूरी होने पर मिलता है. जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है. जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.

मिनिमम बैलेंस रखने की नहीं है टेंशन

PMJDY के तहत खुलने वाले खातों में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, आप अगर चेकबुक की सुविधा चाहते हैं तो फिर आपको मिनिमम बैंलेंस मेंटेन करना होगा.



अगर नया खाता खोलना हो

अगर आप अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. यहां पर आपको जनधन खाते का फॉर्म भरना होगा. इसमें अपनी सभी डिटेल भरनी होगी. आवेदन करने वाले ग्राहक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.

यह भी पढ़ें: SBI, Axis, IDFC, Kotak बैंक कहां मिल रहा FD पर सबसे ज्यादा फायदा, यहां करें चेक

चाहिए होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट

PMJDY की वेबसाइट के मुताबिक पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड नंबर, चुनाव आयोग द्वारा जारी वोटर आइडी कार्ड, राज्य सरकार के अधिकारी के हस्ताक्षर वाले मनरेगा जॉब कॉर्ड जैसे दस्तावेजों के जरिए आप जनधन खाता खोलवा सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज