होम /न्यूज /व्यवसाय /सामान्य बैंक अकाउंट को कैसे बदलें जनधन खाते में, बहुत आसान है प्रक्रिया, मिलेंगे कई लाभ

सामान्य बैंक अकाउंट को कैसे बदलें जनधन खाते में, बहुत आसान है प्रक्रिया, मिलेंगे कई लाभ

सामान्य खाते को जनधन में बदलने की प्रक्रिया बहुत आसान है.

सामान्य खाते को जनधन में बदलने की प्रक्रिया बहुत आसान है.

अगर आपके पास कोई सामान्य खाता है तो आप भी उसे जनधन खाते में कन्वर्ट करा सकते हैं. एक बार जनधन खाता खुलने के बाद आप उसके ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त ₹10,000 तक निकाल सकते हैं.
खाताधारकों को इसके अलावा 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर दिया जाता है.
10 साल से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय इस खाते को खुलवा सकता है.

नई दिल्ली. जनधन बैंक खाता केंद्र सरकारी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी. इसके जरिए लोगों को मुआवजा व सहायता राशि उनके सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजना संभव हो पाया. सरकार का मकसद हरेक घर में बैंक अकाउंट होल्डर होने के लक्ष्य के साथ इसकी शुरुआत की थी. जनधन खाता बेशक बैंक में अकाउंट खोलना ही है लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य लाभ हैं.

अगर आपके पास कोई सामान्य खाता है तो आप भी उसे जनधन खाते में कन्वर्ट करा सकते हैं. इसकी प्रक्रिया भी बहुत आसान है. आज हम आपको सामान्य खाते को जनधन में तब्दील करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. एक बार जनधन खाता खुलने के बाद आप उसके जरिए मिलने वाली कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस शेयर ने 25,000 रुपये के निवेश को बनाया 1 करोड़, क्या आपके पास है ये स्टॉक

कैसे कन्वर्ट करें?
आपको सबसे पहले बैंक की शाखा में जाना होगा.
इसके बाद वहां एक फॉर्म भरकर अपने खाते पर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करिए.
फॉर्म भरकर बैंक में सब्मिट कर दें.
इसके बाद आपका खाता जनधन खाते में बदल जाएगा.

क्या-क्या मिलेंगे लाभ?
आप ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल कर अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपए तक निकाल सकते हैं. इसमें आपको 2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस मिलता है. साथ ही आपको इस खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर दिया जाता है. सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे इस खाते में पहुंचता है. कई लोगों के लिए इस एक जरूरी फीचर यह है कि इसमें मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है. हालांकि, अगर चेकबुक चाहिए तो आपको मिनिमम बैलेंस रखना होगा. खाते के साथ आपको एक डेबिट कार्ड भी दिया जाता है.

कौन खोल सकता है खाता
10 वर्ष या उससे अधिक का कोई भी भारतीय नागरिक यह खाता खोल सकता है. इसे जॉइंट के रूप में भी खोला जा सकता है. आप किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर अपना जनधन खाता खोल सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक में जाकर जनधन खाते के लिए फॉर्म भरना होगा और अपने बारे में जरूरी जानकारी देनी होगी. आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड नंबर व वोटर आईडी के जरिए जनधन खाता खुलवा सकते हैं.

Tags: Bank account, Business news in hindi, Jan Dhan Accounts, Jandhan account, Pm Jandhan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें