Home /News /business /

Job Idea : घर बैठे ऑनलाइन रोज कमाएं 1,000 रुपये, जानें क्‍या करना होगा

Job Idea : घर बैठे ऑनलाइन रोज कमाएं 1,000 रुपये, जानें क्‍या करना होगा

ऑनलाइन जॉब के लिए सिर्फ कंप्‍यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होगी.

ऑनलाइन जॉब के लिए सिर्फ कंप्‍यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होगी.

कोरोना महामारी ने डिजिटल दुनिया के ताने बाने को इतना मजबूत बना दिया है कि अब इसके जरिये लगभग हर काम आसान हो गया है. तकनीक के इस्‍तेमाल से अगर आप ऑनलाइन पैसे खर्च कर सकते हैं तो इसी माध्‍यम से कमा भी सकते हैं. बस अपनी क्षमताओं का सही जगह इस्‍तेमाल करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. हम तकनीक के ऐसे युग में हैं, जहां पलक झपकते अपनी बात हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं. तकनीक की मदद से शॉपिंग, सर्विस सहित हजारों तरह के काम बेहद आसान हो गए हैं. इनके जरिये आप अच्‍छी खासी कमाई भी कर सकते हैं. अगर आप उनमें से नहीं हैं जो ऑफिस जाकर काम करना चाहते हैं या आपके पास कोई नौकरी नहीं है, तो हम आपको ऐसे विकल्‍पों के बारे में बताएंगे जिनसे घर बैठे रोज ऑनलाइन माध्‍यम से ही 1,000 रुपये से अधिक की कमाई कर सकेंगे.

डाटा एंट्री
ऑनलाइन की मौजूदा दुनिया में कंपनियां प्रतिदिन विभिन्‍न क्षेत्रों से डाटा जुटाती हैं और उसे अपने सिस्‍टम में इकट्ठा करती हैं. इस काम से जुड़ी ज्‍यादातर कंपनियां आउटसोर्सिंग का सहारा लेती हैं. आपके पास भी लैपटॉप या कंप्‍यूटर और इंटरनेट की सुविधा है तो टाइपिस्‍ट, कोडर्स, ट्रांसक्राइबर, वर्ड प्रोसेसर और डाटा प्रोसेसर के रूप में किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर रोजाना 300 से 1,000 रुपये तक कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – करोड़पति बना देगा कबाड़ से शुरू यह बिजनेस, जानें पूरी ABCD

ऑनलाइन एजुकेटर
कोरोना महामारी ने एजुकेशन को पूरी तरह ऑनलाइन माध्‍यम में बदल दिया है. इसके जरिये छात्रों को घर बैठे मनचाही क्‍लास मिल जाती है और पैसों के साथ उनका काफी ट्रेवल टाइम भी बच जाता है. इसके लिए बाजार में रोज नए-नए एप आ रहे हैं और ऑनलाइन पढ़ाने वाले शिक्षकों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. अगर आपको भी शिक्षा के क्षेत्र में रुचि है और किसी विषय पर मजबूत पकड़ रखते हैं तो ऑनलाइन पढ़ाई के जरिये रोजाना 1,000 से 3 हजार तक कमाई कर सकते हैं.

वर्चुअल एसिस्‍टेंट
आपके पास किसी क्षेत्र की तकनीकी या एडमिनिस्‍ट्रेटिव विशेषज्ञता है, तो उससे जुड़े छोटे बिजनेस को ऑनलाइन माध्‍यम से जरूरी सलाह या अन्‍य मदद दे सकते हैं. वर्चुअल असिस्‍टेंट प्रोफेशनल्‍स के बीच तेजी से उभरता जॉब बन रहा है. इसके लिए आप वर्चुअल मीटिंग, प्रजेंटेशन, फोन कॉल या वेबसाइट के जरिये अपनी सेवाएं दे सकते हैं. MS Office, कम्‍यूनिकेशन और टाइम मैनेजमेंट स्किल के जरिये आप एक घंटे के 500 से 1,500 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : इन म्‍यूचुअल फंड पर लगाएं दांव, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

कंटेंट राइटर
यह ऑनलाइन जॉब सबसे ज्‍यादा प्रचलन में है, क्‍योंकि कंटेंट किसी भी वेबसाइट या कंपनी के लिए सबसे जरूरी चीज है. आपकी किसी भी विषय पर अच्‍छी पकड़ है और शब्‍दों के जादूगर हैं तो महज कुछ घंटों की मेहनत कर रोजाना 1,000 रुपये से ज्‍यादा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. आप रिज्‍यूमे राइटिंग, लीगल राइटिंग, क्रिएटिव राइटिंग, एसईओ राइटिंग या प्रूफ रीडिंग के जरिये हर घंटे कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : इस बार रेल किराया बढ़ेगा या नहीं, जानें पूरी डिटेल

ट्रांसकिप्‍शनिस्‍ट
गिग जॉब के रूप में यह काफी तेजी से बढ़ती फील्‍ड है. ट्रांसकिप्‍शनिस्‍ट वह व्‍यक्ति होता है जो किसी ऑडियो या वीडियो को देख-सुनकर उसे डॉक्‍यूमेंट के रूप में तैयार करे. आपकी टाइपिंग स्किल अच्‍छी है तो खेल-खेल में ही इस काम के जरिये घर बैठे हजारों रुपये कमा सकते हैं.

ट्रांसलेटर
इस काम के लिए दो या इससे ज्‍यादा भाषाओं पर आपकी पकड़ होना बेहद जरूरी है. इंटरनेशनल बिजनेस, लेखक, स्‍कॉलर व अन्‍य क्षेत्रों में भी अनुवादक (Translators) की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसमें प्रति शब्‍द 1 रुपये से लेकर 5 रुपये तक का भुगतान हो जाता है.

Tags: Job, Online education

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर