ATM मशीन में अटक गया है डेबिट कार्ड, वापस पाने का है ये आसान तरीका

ऐसे वापस पाएं अपना डेबिट कार्ड

ऐसे वापस पाएं अपना डेबिट कार्ड

Debit Cad Stuck in ATM: आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना डेबिट कार्ड (Debit Card) सुरक्षित वापस पा सकते हैं. आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. कभी-कभी ऐसा होता है कि आप एटीएम (ATM) से पैसा निकालने जाते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड (Debit Card) एटीएम में ही अटक जाता है. अगर ऐसा आपके साथ हो, तो आप क्या करेंगे? जाहिर है आप सुरक्षा गार्ड से मदद लेंगे. लेकिन गार्ड को इसके बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना डेबिट कार्ड (Debit Card) सुरक्षित वापस पा सकते हैं. आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

क्यों अटक जाता है मशीन में डेबिट कार्ड?- ATM में कार्ड अटकने के तीन प्रमुख कारण होते हैं. पहला- एटीएम लिंक फेल होना, दूसरा- कार्ड डालने के बाद पिन, अमाउंट या अकाउंट का प्रकार आदि फीड करने में देरी, तीसरा- मशीन की पावर सप्लाई बाधित हो जाना आदि. ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदलेगा इन 3 बैंकों का नाम, जानिए आपके खाते और पैसे का क्या होगा?



किसको मिलता है डेबिट कार्ड?- एटीएम मशीन में अटका हुआ कार्ड सबसे पहले वेंडर को मिलता है, जो एटीएम में पैसा अपलोड करता है. वेंडर कार्ड को बैंक में जमा करा देता है. आपका कार्ड किसी भी परिस्थिति में सेफ रहता है. यह सब आरबीआई की गाइडलाइन के अंतर्गत गोपनीय तरीके से होता है. उसके बाद बैंक संबंधित बैंक को कार्ड भेज देता है. आपके सूचना देने पर बैंक आपसे लास्ट ट्रांजैक्शन की रसीद लेकर आपको कार्ड वापस दे देता है. क्रेडिट कार्ड अटकने पर ये करें डेबिट कार्ड की तरह अगर क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीन में अटक जाता है तो आप उसे बैंक से प्राप्त कर सकते हैं. नए क्रेडिट कार्ड आने पर उसका पिन बदल जाएगा लेकिन कार्ड का फीचर वही रहेगा. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में आमदनी

ऐसे वापस पाएं अपना डेबिट कार्ड

>> एटीएम में कार्ड फंसने पर इसकी सूचना तत्‍काल बैंक को दें. कस्टमर केयर को फोन कर एटीएम की लोकेशन, फंसने का कारण आदि दें.

>> कस्टमर केयर से बात करने पर वह आपको दो ऑप्शन देगा. कार्ड को कैंसिल कराने का या फिर से प्राप्‍त करने का. अगर आपको लगता है कि आपके कार्ड का दुरुपयोग हो सकता है तो इसे कैंसिल करा दें.

>> बैंक आपको 7 से 10 दिन के भीतर नया कार्ड आपके एड्रेस पर भेज देगा. कम समय में कार्ड प्राप्‍त करने के लिए आप अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं.

>> अगर, आपको एटीएम में फंसा कार्ड ही वापस चाहिए तो इसके लिए संबंधित बैंक को सूचना दे सकते हैं. यदि एटीएम आपके ही बैंक का है, तो कार्ड पाने की प्रक्रिया और भी आसान है. यदि किसी और बैंक का एटीएम है तो संबंधित बैंक आपके बैंक को वह कार्ड लौटा देगा.

ये भी पढ़ें: इन बैंकों में FD कराने पर सबसे फास्ट होगा आपका पैसा डबल, 9% ब्याज पाने का मौका

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज