आम आदमी के लिए बड़ी खबर- फ्री राशन लेने के लिए अब नहीं चाहिए होगा Ration Card, सरकार ने बदले नियम

उपभोक्ताओं को अब राशन दुकान पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
उपभोक्ताओं को अब राशन दुकान पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Ration Card: उपभोक्ताओं (Consumers) को अब राशन दुकान (Ration Shop) पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. राशन कार्ड के नंबर से ही दुकानदार उपभोक्ताओं को उसके हिस्से का अनाज दे देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 7:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से जोड़ने (Aadhar Link) की प्रक्रिया लगातार जारी है. मोदी सरकार (Modi Government) इस दिशा में काम कर रही है. आधार से लिंक हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को राशन दुकान (Ration Shops) पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. राशन कार्ड के नंबर से ही दुकानदार उपभोक्ताओं को उसके हिस्से का अनाज दे देगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लागू करने के बाद से ही एसे लाभार्थी जिनके पास राफ्शरी न कार्ड नहीं थे, उन्हें भी फ्री राशन देने की घोषणा की थी. दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस आदेश का पालन करते हुए मुफ्त में राशन बांट रही है. यह योजना पहले तीन महीने के लिए लागू किया गया था, लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने नवंबर तक बढ़ा दिया.

राशन लेने के लिए अब राशन कार्ड की जरूरत नहीं
केंद्र सरकार के मुताबिक, 'जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, इसके बावजूद उन लोगों को 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो दाल दिया जा रहा है, लेकिन सरकार की यह योजना नवंबर महीने तक ही है. नवंबर महीने के बाद भी जिन लोगों ने राशन कार्ड की आधार से लिंकिंग करा ली है उनको राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद राशन मिलता रहेगा.

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने 10 राज्यों के अनुरोध किया है कि मुफ्त राशन देने की योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ाया जा सकता है.
बिना राशन कार्ड वाले भी नवंबर तक मुफ़्त राशन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Aadhaar से जुड़ा ये काम निपटाने के लिए बचे हैं सिर्फ 3 दिन! जल्‍द करें पूरा वरना होगा बड़ा नुकसान



बता दें कि पीएम मोदी 30 जून 2020 को राष्‍ट्र के नाम किए गए अपने संबोधन में देश की मौजूदा स्‍थितियों और आगामी महीनों में देश में होने वाले त्‍यौहारों को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) का आगामी 5 माह यानी नवंबर 2020 तक विस्‍तार कर दिया था. इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NFSA लाभुकों को उनकी मासिक पात्रता के अलावा प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना उपलब्‍ध कराया जाना जारी रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज