होम /न्यूज /व्यवसाय /लेना चाहते हैं लोन लेकिन नहीं फाइल करते आईटीआर, घबराएं नहीं, इन तरीकों से मिल जाएगा कर्ज

लेना चाहते हैं लोन लेकिन नहीं फाइल करते आईटीआर, घबराएं नहीं, इन तरीकों से मिल जाएगा कर्ज

लोन के लिए आईटीआर एक जरूरी दस्तावेज होता है. (फोटो- न्यूज18)

लोन के लिए आईटीआर एक जरूरी दस्तावेज होता है. (फोटो- न्यूज18)

लोन देने से पहले बैंक कई दस्तावेज देखता है जिसमें से आईटीआर एक है. इसके अलावा वह आपकी सैलरी का प्रूफ भी देखता है. जो लो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पर्सनल लोन में अधिक दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है.
आप एक को-एप्लीकेंट के साथ लोन अप्लाई कर सकते हैं.
आप एक छोटे अमाउंट के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्ली. जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक कुछ दस्तावेज की जांच करता है जिनमें से एक आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) होता है. इससे बैंक को यह पता चलता है कि आप लोन को दोबारा चुकाने में सक्षम हैं या नहीं. अब एक नौकरीपेशा व्यक्ति तो आराम से आईटीआर उपलब्ध करा सकता है. हालांकि, जो लोग नौकरी नहीं करते या जिनका वेतन टैक्स के दायरे में नहीं आता और वो आईटीआर नहीं भरते, उन लोगों के लिए ये डाक्यूमेंट देना थोड़ा मुश्किल होता है.

ऐसे में उनके लिए लोन अप्लाई करना और बैंक से ऋण प्राप्त करना भी टेढ़ी खीर ही होती है. अगर आप भी आईटीआर देने में असमर्थ हैं लेकिन आपको लोन की जरूरत है तो घबराएं नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों से आप बैंक से लोन हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल मार्केट में सस्ता हुआ कच्चा तेल, देश के कई राज्यों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

पर्सनल लोन
इन लोन पर आपको कुछ कोलेट्रेल (गिरवी) नहीं रखना होता है. यह लोन पूरी तरह आपकी आय और केवाईसी डिटेल पर आधारित होते हैं. अगर बैंक को लगता है कि आफकी इनकम स्थिर है और आप पहले कभी लोन चुकाने में डिफॉल्टर नहीं रहे हैं तो बैंक आपको लोन दे देगा. आपको बस बैंक को भरोसा दिलाना होगा कि आप लोन की भरपाई कर सकते हैं. अगर आपको सैलरी अकाउंट है तो यह एक बड़ा प्लस पॉइंट हो सकता है.

इन्वेस्टमेंट पर लोन
अगर आपके पास कोई एफडी या म्यूचुअल फंड है तो आप उस पर भी लोन ले सकते हैं. ऐसे लोन को बैंक कम जोखिम वाला मानते हैं. अगर आप अपने किसी निवेश पर लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपका लोन पास होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं.

ये भी पढ़ें- भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी, 550 अरब डॉलर हुआ फॉरेक्स रिजर्व

किसी और के साथ अप्लाई करें
आप अपने साथ एक को-एप्लीकेंट को लोन के लिए अप्लाई करने को कह सकते हैं. अगर उनके पास इनकट प्रूफ और आईटीआर है तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा. अगर आप को-एप्लीकेंट के साथ लोन अप्लाई करते हैं तो बैंक दोनों लोगों की सैलरी को कंबाइन करके देखेगा और आपको अधिक लोन मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी.

छोटे लोन के लिए अप्लाई करें
अगर आपके पास आईटीआई या कोई आय प्रमाण नहीं है तो बैंक से लोन मिलना मुश्किल होता है लेकिन छोटे लोन फिर भी पास कर दिए जाते हैं. इसलिए बड़े अमाउंट के लोन की जगह छोटे लोन के लिए ट्राई करें. छोटे लोन के लिए अप्रूवल टाइम भी काफी कम होता है.

Tags: Bank Loan, Business news, ITR, Loan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें