भूल गए हैं Aadhaar का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, तो इस तरह लगाएं पता

Aadhaar में कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड

Aadhaar में कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड

आजकल सभी काम के लिए आधार का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में आपको ये पता होना जरूरी हैं कि आपको आधार में कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है. आपको चाहें घर का काम करना हो या फिर बैंक से जुड़ा कोई भी काम हो सभी जगह आधार का इस्तेमाल होता है. आज हम आपको स्टेप बाई स्टेप इसके बारे में समझाएंगे-

  • Share this:
नई दिल्ली: क्या आप भी ये भूल गए कि आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) में कौन सा मोबाइल नंबर एंटर है...? अब आप सिर्फ 2 मिनट में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में पता लगा सकते हैं. बता दें आजकल सभी काम के लिए आधार का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में आपको ये पता होना जरूरी हैं कि आपको आधार में कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है. आपको चाहें घर का काम करना हो या फिर बैंक से जुड़ा कोई भी काम हो सभी जगह आधार का इस्तेमाल होता है. आज हम आपको स्टेप बाई स्टेप इसके बारे में समझाएंगे-

फॉलो करें ये प्रोसेस-
>> आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा.
>> इस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर कई कैटेगरी हैं.
>> यहां My Aadhar कैटेगरी में जाना होगा.
>> इस कैटेगरी में Aadhar Services का ऑप्शन दिखाई देगा.


>> इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद Verify Email/Mobile Number का एक नया विंडो खुलेगा.
>> इस विंडो में अपना आधार नंबर और उसके नीचे बॉक्स में मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
>> इसके बाद कैप्चा डालने के बाद ओटीपी जनरेट करना होगा जैसे ही आप ओटीपी जनरेट करेंगे, एक मैसेज लिखा हुआ आएगा.
>> अगर आपका नंबर पहले से रजिस्टर्ड है तो मैसेज होगा— The Mobile you have entered already verified with our records. मतलब ये कि आपका नंबर पहले से आधार से रजिस्टर्ड है.

अगर मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो मैसेज ​लिखा होगा—The Mobile number you had entered does not match with our records. इससे पता चल जाएगा कि आपने कोई और मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक कराया हुआ है. मोबाइल नंबर की तरह रजिस्टर्ड ईमेल आईडी को भी चेक करने के लिए आपको इसी फॉर्मूले पर काम करना होगा. मतलब ईमेल आईडी को इसी तरीके से एंटर कर रजिस्ट्रेशन की जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan की आठवीं किस्त के लिए सरकार ने बना ली लिस्ट, चेक करें आपको मिलेगें 2000 रुपये या नहीं...

जानें नए आधार की खासियत
आपको बता दें UIDAI की ओर से नए आधार कार्ड जारी किए गए हैं. आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से मौसम प्रूफ, शानदार प्रिंट और लैमिनेटेड है. आप अब इसे हर जगह ला सकते हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना कि बारिश से भी इसे नुकसान हो सकता है.

अपने आधार पीवीसी को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं. वहीं प्लास्टिक कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ है, दिखने में आकर्षक है और लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा. इस कार्ड को बनाने के लिए 50 रुपये का खर्च देना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज