सीनियर सिटीजन के लिए PNB की खास स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा मोटा मुनाफा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कीम के जरिये वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का विकल्प प्रदान करता है. खासकर रिटायर्ड लोग इस स्कीम का बेहतर फायदा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है. अन्य बैंकों की तरह पीएबी भी अपने ग्राहकों के लिए सेविंग अकाउंट स्कीम का फायदा देता है. पीएनबी में सीनियर सिटीजंस के लिए भी कई स्कीम हैं जो सरकार समर्थित हैं और वरिष्ठ नागरिक इसका फायदा उठा सकते हैं. इन स्कीम में से एक पीएनबी सीनियर सिटीजन स्कीम. बैंक इस स्कीम के जरिये वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का विकल्प देता है. खासकर रिटायर्ड लोग इस स्कीम का बेहतर फायदा उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

    स्कीम के कई फायदों में सबसे अहम है ब्याज दर. यानी कि वरिष्ठ नागरिकों की सेविंग्स पर पीएनबी अच्छा-खासा ब्याज देता है. इस स्कीम का फायदा उठाकर वरिष्ठ नागरिक कम पैसे पर भी बड़ा रिटर्न पा सकते हैं.

    ब्याज दर
    हर तिमाही से पहले सरकार सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम के लिए ब्याज दर का ऐलान करती है. पंजाब नेशनल बैंक फिलहाल इस स्कीम में जमा राशि पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है.



    जानिए क्या हैं निवेश की शर्तें व नियम
    >> स्कीम में न्यूनतम राशि के तौर पर 1000 रुपये जमा कर सकते हैं, जबकि अधिकतम जमा राशि की सीमा 15 लाख रुपये है. जमाकर्ता 1 हजार के मल्टीपल में इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं.
    >> स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड (Maturity period) 5 साल का है. बाद में इसे और 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.
    >> मैच्योरिटी के बाद जॉइंट सेविंग अकाउंट की जो राशि बनती है, वह अकाउंट के पहले व्यक्ति को ही मिल सकती है.
    >> इस स्कीम में जमाकर्ता के पास बड़ी सुविधा यह है कि वह एक से ज्यादा नॉमिनी का चयन कर सकता है.

    ये भी पढ़ें: Gold Price: क्या अक्षय तृतीया पर बढ़ेगी सोने की मांग, निवेश करने पर होगा फायदा?- जानें एक्सपर्ट की राय

    >> जमाकर्ता की उम्र 60 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए.
    >> वीआरएस ले चुके किसी व्यक्ति की उम्र 55 साल या इससे ज्यादा लेकिन 60 साल से कम हो, तो वे भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.
    >> डिफेंस सर्विस पर्सनल के लिए यह स्कीम विशेष छूट प्रदान करती है. ऐसे कर्मचारी 50 साल या इससे ज्यादा की उम्र में भी इस स्कीम में पैसा जमा कर सकते हैं.
    >> एययूएफ, एनआरआई, पीआईओ, सिविल पर्सनल ऑफ डिफेंस सर्विसेज से जुड़े लोग पीएनबी सीनियर सिटीजन स्कीम में पैसा नहीं जमा कर सकते.

    अकाउंट खोलने के लिए इन डाक्यूमेंट की पड़ेगी जरुरत
    यह स्कीम स्कीम लेने के लिए पासपोर्ट, पैन आदि पहचान पत्र के लिए जमा कराना होगा. एड्रेस प्रूफ के लिए टेलिफोन बिल, आधार कार्ड दे सकते हैं. एज प्रूफ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, वोटर आईडी कार्ड दे सकते हैं. अकाउंट खोलने के लिए दो पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी.