घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को आधार से करें लिंक, यहां जानें पूरा प्रोसेस

घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को आधार से करें लिंक, यहां जानें पूरा प्रोसेस
आधार कार्ड

राशन कार्ड (Ration Card) को आधार(Aadhaar) से लिंक करने की समयसीमा को बढ़ा 30 सितंबर 2020 कर दिया गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar) से लिंक कराने की डेडलाइन को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि तब तक आधार से जुड़े नहीं होने के बावजूद राशन कार्डधारकों को राशन मिलता रहेगा. मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि किसी भी सही लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन देने से मना नहीं किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि किसी का राशन कार्ड आधार नंबर से नहीं जुड़े होने के कारण रद्द नहीं किया जाएगा.


मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्ड्स में से 90 फीसदी राशन कार्ड ही आधार से लिंक है. 80 करोड़ लाभार्थी परिवार में से कम से कम किसी एक सदस्य का आधार राशन कार्ड से लिंक किया जा चुका है.





1 जून से 20 राज्यों में 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' योजना
केंद्र सरकार एक जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' को अमल में लाने की तैयारी कर रही है. ये कदम इसलिए उठाया गया है कि ताकि कोरोना वायरस की वजह से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पलायन करने वाले मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को रियायती दाम पर अनाज मिल सके. यह प्रक्रिया पहले ही, 17 राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों में पूरी हो चुकी है. जिनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव शामिल हैं.





आधार से राशन कार्ड लिंक करने का प्रोसेस-


स्टेप 1: सबसे पहले आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं.


स्टेप 2: 'Start Now' ऑप्शन पर क्लिक करें.


स्टेप 3: अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरें.


स्टेप 4: उपलब्ध विकल्पों में से 'Ration Card' बेनिफिट टाइप का चयन करें.


स्टेप 5: 'Ration Card' स्कीम को चुनें.


स्टेप 6: अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करें.


स्टेप 7: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. OTP भरें. इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा.


स्टेप 8: इसे पोस्ट करें, आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक्ड हो जाएगा.


First published: May 19, 2020, 2:10 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading