आपका PAN कार्ड हो सकता है बेकार! 30 सितंबर तक निपटा ले ये काम

- PAN कार्ड को आधार (Aadhaar) से जोड़ने का नया नियम 1 सितंबर (PAN-Aadhaar link) से लागू हो गया है.
- PAN कार्ड को आधार (Aadhaar) से जोड़ने का नया नियम 1 सितंबर (PAN-Aadhaar link) से लागू हो गया है.

आपने अगर 30 सितंबर तक PAN कार्ड (Permanent Account Number) और आधार कार्ड (PAN-Aadhaar link) को लिंक नहीं कराया तो आपकी परेशानियां बढ़ सकती है. ऐसा नहीं करने पर आपका पैन कार्ड इनवैलिड हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2019, 5:20 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आपने अगर 30 सितंबर तक PAN कार्ड (Permanent Account Number) और आधार कार्ड (PAN-Aadhaar link) को लिंक नहीं कराया तो आपकी परेशानियां बढ़ सकती है. ऐसा नहीं करने पर  आपका पैन कार्ड इनवैलिड हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो यह 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएगा. आपको बता दें कि जुलाई में बजट पेश के दौरान पैन-आधार लिंकिंग नियमों में बदलाव की जाने की घोषणा की गई थी. Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने पैन-आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 घोषित की है.

लागू हो चुका है नया नियम- PAN कार्ड को आधार (Aadhaar) से जोड़ने का नया नियम 1 सितंबर (PAN-Aadhaar link) से लागू हो गया है.

क्या होगा PAN को आधार से नहीं लिंक किया तो- टैक्स एक्सपर्ट गौरी चड्ढा बताती हैं कि अभी तक इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि लिंक नहीं करने पर क्या होगा. सरकार को इस मामले में बताना चाहिए कि बेकार हो चुके पैन कार्ड क्या दोबारा एक्टिवेट हो सकते हैं या नहीं. फिलहाल सरकार के नियमों के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है. अगर आपने लिंक नही किया तो आपका पैन कार्ड बेकार (निष्क्रिय, Inoperative) हो जाएगा.



ये भी पढ़ें-बड़ी खबर! छोटे कारोबारियों को बिना डॉक्युमेंट के मिलेगा 1 करोड़ रुपये का लोन
How to link PAN with Aadhaar What will happen PAN not linked with Aadhaar by 30 September

हो सकता है इनवैलिड (Invalid)- टैक्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका मतलब ये हुआ कि आपके पास पैन कार्ड है ही नहीं, यानी आपके पास पैन कार्ड कभी नहीं था. दूसरी ओर Inoperative का मतलब ये है कि आप इसका इस्तेमाल तक नहीं कर सकते, जब तक आप इसे आधार से लिंक नहीं करा देते हैं. हालांकि अधिकारिक तौर पर इन दोनों शब्दों का अर्थ नहीं बताया गया है.

How to link PAN with Aadhaar What will happen PAN not linked with Aadhaar by 30 September

कैसे करें PAN को आधार के साथ लिंक-  आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर विजिट करना होगा. यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. एक नया विंडो खुल जाएगा. इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें. इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया.

ये भी पढ़ें-8 अक्टूबर से बदल जाएगा इनकम टैक्स फाइल करने का नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज