होम /न्यूज /व्यवसाय /

SBI बैंक में minor कैसे खोल सकते है saving अकाउंट? जानिए यहां

SBI बैंक में minor कैसे खोल सकते है saving अकाउंट? जानिए यहां

SBI कल से बेचेगा देशभर में सस्ते मकान

SBI कल से बेचेगा देशभर में सस्ते मकान

minors एसबीआई बैंक में दो तरह के saving अकाउंट खोल सकते है. जिसमें से एक पहला कदम saving अकाउंट है और दूसरा पहली उड़ान saving अकाउंट है. इन saving अकाउंट में minimum balance रखने की आवश्यकता नहीं होती.

    नई दिल्ली. minors एसबीआई बैंक में दो तरह के saving अकाउंट खोल सकते है.  जिसमें से एक पहला कदम saving अकाउंट है और दूसरा पहली उड़ान saving अकाउंट है. इन saving अकाउंट में  minimum balance रखने की आवश्यकता नहीं होती. आइए जानते है इन अकाउंट के बारे में...

    'पहला कदम' saving अकाउंट- नाबालिग इस अकाउंट को एसबीआई की किसी भी शाखा में खुलवा सकते है. इस अकाउंट को खोलने के लिए कम से कम 10 साल की उम्र होनी चाहिए. इसके साथ ही इस अकाउंट को आप ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खोल सकते है. जिसमें दूसरा अकाउंट होल्डर parent/guardian होना चाहिए. एसबीआई के नियम के अनुसार इस अकाउंट को चलाने के लिए minimum balance रखने की आवश्यकता नहीं होती. 

    यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर्स को 11 दिसंबर तक पूरा करना है ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता!

    'पहली उड़ान' saving अकाउंट- नाबालिग इस अकाउंट को भी एसबीआई की किसी भी शाखा में खोल सकते हैं. इस अकाउंट को कोई भी नाबालिग अकेले खोल सकता है. एसबीआई के नियम के अनुसार इस अकाउंट के लिए भी कोई minimum balance रखने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन इस अकाउंट में अधिकतम 10 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते है. वहीं एसबीआई इस अकाउंट के खाता धारक को 10 चेक की चेक बुक भी जारी करता है. 

    यह भी पढ़ें: Aadhaar से जुड़ी ये जानकारी बेहद जरूरी, बायोमेट्रिक सुधार के लिए कोई मांगे पैसे! तो लें ये एक्शन

    कैसे खोले पहला कदम और पहली उड़ान saving अकाउंट?- इन अकाउंट को खोलने के लिए आपको sbi.co.in. वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. जिसके बाद आपको एक जगह पर 'savings Account for Minors' लिखा हुआ दिखाई देगा. यहां क्लिक करने पर आपके सामने एक  pop- up खुलेगा. जिसमें आपके सामने digital and insta savings account का ऑप्शन आएगा. यदि आप digital savings account का ऑप्शन चुनते है. तो आपके सामने वेबसाइट में एक नया पेज खुलेगा जो SBI YONO होगा यहां आपको 'Open a Digital Account' पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको स्क्रीन पर पूछी गई सभी डिटेल भरनी होगी और नजदीकी एसबीआई शाखा में जाकर जरूरी प्रोसेस को पूरा करना होगा और आपका अकाउंट खुल जाएगा. इसके अलावा आप इन दोनों अकाउंट को किसी भी एसबीआई की शाखा में जाकर व्यक्तिगत तौर पर भी खुलवा सकते हैं.undefined

    Tags: Bank account, Business news, Sbi

    अगली ख़बर