बिना डॉक्युमेंट्स दिए घर बैठे खुलवाएं NPS अकाउंट, ये है पूरा प्रोसेस

पीएफआरडीए ने केवाईसी प्रक्रिया आसान कर दी है.

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) का अकाउंट आप ऑनलाइन भी बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार ने साल 2004 में लॉन्च किया था. साल 2009 के बाद से इस स्कीम को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया. एनपीएस (NPS) का अकाउंट आप ऑनलाइन भी बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं. हम यहां बता रहे हैं कि घर बैठे कैसे एनपीएस में अकाउंट खोल सकते हैं.

    दरअसल, अब पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने केवाईसी प्रक्रिया आसान कर दी है. पीएफआरडीए (PFRDA) ने आधार आधारित केवाईसीप्रक्रिया पेपरलेस कर दिया है. यानी अब ऑफलाइन आधार के साथ अकाउंट खोला जा सकता है। उसमें फिजिकल कॉपी की जरूरत नहीं होगी.

    इस नई प्रक्रिया के तहत कोई भी यूआईडीएआई (UIDAI) के पोर्टल पर जाकर ई-एनपीएस (eNPS) के जरिए पासवर्ड प्रोटेक्‍टेड आधार XML फाइल को ऑफलाइन मोड में डाउनलोड कर सकता है और केवाईसी के लिए इसे अपलोड कर सकता है.



    ये है पूरा प्रोसेस
    1. सबसे पहले ऑफलाइन आधार पेपरलेस e-KYC जिप फॉर्मेट में अपलोड करें. अगर XML जिप फाइल नहीं बनी है तो डाउनलोड करने के लिए UIDAI पोर्टल पर नेविगेट करना होगा. आधार पेपरलेस e-KYC को एक बार डाउनलोड करने के बाद 4 अंकों का पासवर्ड डालकर सुरक्षित किया जा सकता है.
    2. eNPS पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें और UIDAI में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है उसे यहां मुहैया कराएं और जिप फाइल को eKYC contactless offline मैथेड के लिए 4 अंकों के पास कोड के साथ अपलोड कर दें.
    3. OTP सब्मिशन करने पर UIDAI डेटाबेस से नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, एड्रेस, और प्रोटोग्राफ जैसी डिटेल जेनरेट होगी और अन्य जानकारियां भी भरनी होंगी.
    4. अपने पैन कार्ड की स्कैन कॉपी की हुई कॉपी अपलोड करें। साथ ही एक कैंसल चेक  4 MB से 2KB के बीच का JPEG, PNG फाइल में अपलोड करें और अपनी हस्ताक्षर की एक कॉपी भी अपलोड करें. सब्सक्राइबर को पेमेंट के लिए NPS अकाउंट के पेमेंट पोर्टल पर भेज दिया जाएगा. पेमेंट सक्सेफुल होने के बाद PRAN  जारी कर दिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.