क्रेडिट कार्ड की इस सुविधा का नहीं किया इस्तेमाल तो होगा भारी नुकसान

अगर आप क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट्स को निर्धारित समय पर रिडीम नहीं कर पाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं रिवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम करने का क्या है तरीका.

News18Hindi
Updated: June 16, 2019, 7:26 AM IST
क्रेडिट कार्ड की इस सुविधा का नहीं किया इस्तेमाल तो होगा भारी नुकसान
Credit Card लेने के बाद जरुर करें ये काम नहीं तो होगा नुकसान
News18Hindi
Updated: June 16, 2019, 7:26 AM IST
आज के समय में हर कोई क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जरूर रखता है. आज हर नौकरीपेशा व्यक्ति की जरुरत है क्रेडिट कार्ड जिसको अनदेखा करना मुश्किल है. ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड देने के साथ-साथ बैंक उन्हें कई और सुविधाएं भी देते हैं जिससे ग्राहक कार्ड लें. यही वजह है कि बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ रिवॉर्ड पॉइंट्स देते हैं. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कितना रिवार्ड प्वाइंट्स हासिल होगा, यह निर्भर करता है कि कार्डधारक कितना राशि खर्च करता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट्स को निर्धारित समय पर रिडीम नहीं कर पाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं रिवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम करने का क्या है तरीका...

क्या है रिवार्ड प्वाइंट्स
कोई भी ग्राहक, क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली खरीदारी पर रिवार्ड प्वाइंट्स हासिल कर सकता है. क्रेडिट कार्ड पर खर्च की गई राशि पर आपको निश्चित रिवार्ड प्वाइंट्स हासिल होते हैं. बैंक और प्रॉडक्ट के आधार पर प्रत्येक पॉइंट की वैल्यू 0.25 से लेकर 1 की हो सकती है. आप छह महीने या साल भर की Credit Card की कुल खरीदारी के हिसाब से जमा रिवार्ड प्वाइंट्स को इकट्ठा कर उसे भुना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर किसी ने जबरदस्ती मांगा Aadhaar नंबर तो जाना होगा जेल!



रिवार्ड प्वाइंट्स को कैसे करें यूज
ग्राहक खर्च करने के साथ ही रिवार्ड प्वाइंट्स हासिल भी करते हैं, जिन्हें नेट बैंकिंग या फिर फोन बैंकिंग के जरिए कई प्रोडक्ट्स और वाउचर्स के लिए रिडीम किया जा सकता है. लेकिन साथ ही ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर समय पर रिवार्ड प्वाइंट्स रिडीम नहीं किया गया तो वे लैप्स भी हो सकते हैं. मतलब कि ग्राहको को एक्सपायरी डेट का ख्याल रखना जरूरी है.
ये भी पढ़ें: हर महीने कमाएं 15 हजार रुपये, 1.14 लाख में शुरू करें बिजनेस

क्या है भुनाने का तरीका
>> अधिकतर बैंक अपने ग्राहकों को Credit Card रिवॉर्ड पॉइंट के बदले मिलने वाले गिफ्ट का कैटलॉग उपलब्ध कराते हैं. आप इसमें से गिफ्ट का चुनाव कर सकते हैं. इसमें क्रॉकरी, खाने-पीने की चीजें, गिफ्ट वाउचर और कपड़े आदि हो सकते हैं.

>> कई बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड रिवार्ड प्वाइंट रिडीम करने पर कैश देते हैं. यह नकदी आपके क्रेडिट कार्ड के बैलेंस में जुड़ जाती है. इससे आप खर्च करने या बिल पेमेंट जैसे क्रेडिट कार्ड से जुड़े किसी भी काम में प्रयोग कर सकते हैं.

>> क्रेडिटा कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट भुनाने के प्रोग्राम में कई बैंक अपने ग्राहकों को अन्य सुविधा भी देते हैं. ग्राहक छुट्टियों के पैकेज, होटल बुकिंग आदि के लिए भी क्रेडिटा कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, ESI कंट्रीब्यूशन में की कटौती

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...