होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या आप भी लगाते हैं Stock Market में पैसा? जानें टैक्स से जुड़े इन नियमों को

क्या आप भी लगाते हैं Stock Market में पैसा? जानें टैक्स से जुड़े इन नियमों को

अगर आपको किसी वित्‍तवर्ष में शेयर बाजार में नुकसान हुआ है तो टैक्‍स की गणना करते समय इसकी भरपाई की जा सकती है.

अगर आपको किसी वित्‍तवर्ष में शेयर बाजार में नुकसान हुआ है तो टैक्‍स की गणना करते समय इसकी भरपाई की जा सकती है.

अगर आपको किसी वित्‍तवर्ष में शेयर बाजार में नुकसान हुआ है तो टैक्‍स की गणना करते समय इसकी भरपाई की जा सकती है. आप अपने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

शेयर बाजार में हुए नुकसान पर मिलेगी टैक्‍स छूट.
टैक्‍स की गणना करते समय इसकी भरपाई की जा सकती है.
जानें इनकम टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग रूल्स.

नई दिल्ली. अगर आप भी शेयर बाजार (Stock Market) में पैसा लगाते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. भारतीय शेयर बाजार पिछले चार सत्रों से बिकवाली के दबाव में है. लेकिन, इक्विटी मार्केट की इस कमजोरी को इनकम टैक्स चुकाने वाले निवेशक बड़े मौके में बदल सकते हैं. अगर आपको किसी वित्‍तवर्ष में शेयर बाजार में नुकसान हुआ है तो टैक्‍स की गणना करते समय इसकी भरपाई की जा सकती है. आप अपने नुकसान को टैक्‍स में समायोजित कर अपनी देनदारी को घटा सकते हैं.

टैक्स और निवेश विशेषज्ञों के अनुसार, यदि किसी आयकरदाता ने इस वित्तीय वर्ष में पर्याप्त लाभ अर्जित किया है, तो वह अपने स्टॉक होल्डिंग्स में नुकसान उठा सकता है. टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग से निवेशक को कमजोर बाजार में और नुकसान के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, जानें किस रेट में खरीद सकते हैं 10 ग्राम Gold

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
इनकम टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग रूल्स के बारे में बताते हुए MyFundBazaar के सीईओ और फाउंडर विनीत खंडारे ने कहा, टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग एक ऐसा तरीका है जिसके ज़रिए निवेशक अपने ट्रेडिंग गेन पर लगने वाले टैक्स को कम कर सकता है.

टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग नियम
टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग मेथड का इस्तेमाल ज्यादातर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स के भुगतान को कम करने के लिए किया जाता है. मान लीजिए कि किसी ट्रेडर को कुछ शेयरों पर नुकसान हो रहा है. वह उन शेयरों को नुकसान में बेच सकता है और उन्हें अन्य शेयरों पर बुक किए गए मुनाफे के साथ एडजस्ट कर सकता है. ऐसा करने से कैपिटल गेन्स पर आपकी टैक्स देनदारी कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: ELSS में कैसे मिलता है टैक्‍स बचत के साथ करोड़ों का फायदा, जानें सबकुछ

टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग के फायदे
एक्सपर्ट के अनुसार, घाटे में चल रहे स्टॉक/इक्विटी फंड की बिक्री से प्राप्त राशि का इस्तेमाल आकर्षक स्टॉक/इक्विटी फंड खरीदने के लिए किया जा सकता है. पोर्टफोलियो के ओरिजनल एसेट एलोकेशन को बनाए रखने के लिए यह करना जरूरी है. टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग के लिए आपको अपने स्टॉक/फंड यूनिट्स को घाटे में बेचना होगा ताकि कैपिटल गेन पर आपकी टैक्स देनदारी कम हो सके.

Tags: Business news, Business news in hindi, Income tax, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें