सरकारी बैंकों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायत का लगा अंबार, 25 दिन में दर्ज हुई 35 हजार कंप्लेंट

बैंकों की मनमानी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया गया था जिसमें महज 25 दिनों के भीतर 35 हजार से ज्यादा ग्राहकों ने शिकायत दर्ज की है.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 6:59 PM IST
सरकारी बैंकों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायत का लगा अंबार, 25 दिन में दर्ज हुई 35 हजार कंप्लेंट
RBI ने शुरू की बैंकों के खिलाफ शिकायत को लेकर नई सर्विस
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 6:59 PM IST
ग्राहकों को सर्विस देने के मामले में बैंक फिसड्डी साबित हो रहे है. बैंकों की मनमानी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया गया था जिसमें महज 25 दिनों के भीतर 35 हजार से ज्यादा ग्राहकों ने शिकायत दर्ज की है. इनमें 70 फीसदी शिकायतें सरकारी बैंकों के खिलाफ हैं, जबकि 30 फीसदी निजी बैंकों के खिलाफ हैं.

बैंकों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायत का लगा अंबार
रिजर्व बैंक ने 24 जून को देश में नया कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम यानी CMS लॉन्च किया था. 25 दिनों में इस पोर्टल पर 35 हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज हो गई हैं. ज्यादातर शिकायत बैंकिंग सेवाओं में ढिलाई और मनमानी से संबंधित है. बिना सूचना खातों से पैसे काटने की ग्राहकों ने शिकायत की है. ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़े मामलों में भी शिकायत मिली है. फ्रॉड के मामले में तत्काल कार्रवाई नहीं करने की भी शिकायतें हैं. आरबीआई पोर्टल पर मिली शिकायत पर संबंधित बैंकों की सफाई मांगता है. शिकायत सही पाए जाने पर बैंकों पर जुर्माना और कार्रवाई का प्रावधान है. ये भी पढ़ें-मोदी सरकार ला रही है नई स्कीम, अब इन लोगों को मिलेगी 24 घंटे बिजली



कैसे करें RBI के CMS पोर्टल पर शिकायत
सबसे पहले ग्राहक को आरबीआई की वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर करें लॉगिन करें. होम पेज के बाई तरफ शिकायत दर्ज करें बटन पर क्लिक करें. इसके बाद CMS यानी कंप्लेन मैनेजमेंट सिस्टम खुल जाएगा. यहां टाइप एंटिटी में बैंक/एनबीएफसी/सिस्टम पार्टिसिपेंट्स का ऑप्शन दिखेगा, जिसके खिलाफ आपको शिकायत दर्ज कराई हैं, उसे सेलेक्ट करें. ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद शिकायत दर्ज कराने वाले का मोबाइल नंबर, एरिया ऑफ ऑपरेशन ऑफ बीओ, राज्य, जिला, बैंक का नाम आदि डिटेल भरने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी शिकायत दर्ज करके ओके बटन दबाएं.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)
Loading...

ये भी पढ़ें: इन सरकारी कंपनियों को बंद कर सकती है मोदी सरकार, यहां देखें लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 6:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...