लाइव टीवी

घर बैठे Amazon पर करें प्रोडक्ट्स बेचने का बिजनेस, ये है पूरा प्रोसेस

News18Hindi
Updated: June 20, 2018, 7:20 AM IST

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के साथ घर बैठे अपना बिजनेस चला सकते हैं. आज हम आपको Amazon के साथ बिजनेस पार्टनर बनकर प्रोडक्ट बेचने की पूरी जानकारी दे रहे हैं.

  • Share this:
भारत में ई-कॉमर्स कारोबार जोरदार तेजी से बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मौजूदा दौर में ई-कॉमर्स का करीब 16 अरब डॉलर का मार्केट है. 2021 तक इसके 64 अरब डॉलर के लेवल पर पहुंचने की संभावना है. मतलब अगले 4 साल में इसका मार्केट 4 गुना बढ़ने वाला है. ऐसे में कॉमर्स मार्केट ने भारत में कमाई के कई मौके भी पैदा किए हैं. आप ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ घर बैठे अपना बिज़नेस चला सकते हैं. आज हम आपको अमेजन के साथ बिजनेस पार्टनर बनकर प्रोडक्ट बेचने की पूरी जानकारी दे रहे हैं.

सेलर बनने का मौका- इसके लिए आपको कंपनी के साथ कॉन्‍ट्रैक्‍ट करना होगा. कंपनी आपके प्रोडक्‍ट को अपनी बेसाइटट पर लगाएगी और बिकने के बाद पैसा आपके अकाउंट में पहुंच जाएगा.

ऐसे बनें अमेजन के सेलर्स


(1) इसके लिए आपको services.amazon.in पर क्लिक करना होगा.

(2) सर्विस के टैब पर क्लिक करें- यहां आप सर्विस के टैब को क्लिक करें. इसके भीतर आपको sell-on-amazon के टैब को क्लिक करना होगा.

(3) ऐसे करें रजिस्‍ट-आपके पास रजिस्‍टर का ऑप्‍शन आएगा. यहां आप नाम मेलआईडी और पासवर्ड के जरिए आपना अकाउंट जनरेट कर सकते हैं.

(4) अपनी फर्म और कंपनी की जानकारी दें- इसके बाद आपके पास नया पेज जाएगा, जहां आपको अपनी कंपनी और अकाउंट से जुड़ी डीटेल भरनी होगी.
Loading...

(5) एक छोटा सा इंटरव्‍यू और बन गए सेलर- कुछ और जरूरी डीटेल भरने के बाद आपको अमेजन के साथ एक छोटा सा इंटरव्‍यू देना होगा. इसके बाद आपके पास डैशबोर्ड का ऑप्‍शन आएगा. यहां आप अपने सामान अपलोड करिए और बिजनेस शुरू.

सेलर बनने के बाद करें ऐसे बेचें अपने प्रोडक्टस


(1) पहला कदम : अमेजन.इन पर प्रोडक्‍ट को लि‍स्‍ट करें- रजि‍स्‍ट्रेशन प्रक्रि‍या पूरी करने के बाद आप अपने प्रोडक्‍ट्स एक-एक कर या बल्‍क में लि‍स्‍ट कर सकते हैं. आपको केवल वेब आधारि‍त टूल से बल्‍क में आइटम अपलोड करना होगा और आप सेल करने के लि‍ए तैयार हो जाएंगे.

(2) दूसरा कदम : कस्‍टमर्स देखेंगे और आपके प्रोडक्‍ट्स खरीदेंगे- अपने प्रोडक्‍ट्स को लि‍स्‍ट करने के बाद लाखों कस्‍टमर्स अमेजन.इन पर आपके प्रोडक्‍ट्स को देख सकते हैं. शॉपिंग के हि‍साब से अमेजन प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी और पेमेंट को आसान बना देगा.

(3) तीसरा कदम : हमें डि‍लि‍वर करने दें या आप खुद डि‍लि‍वर करें- अमेजन आपको ई-मेल के जरि‍ए जानकारी देगा कि‍ आपके प्रोडक्‍ट के लि‍ए ऑर्डर लि‍या गया है. आपको केवल अपना प्रोडक्‍ट पैक कर कस्‍टमर के पास पहुंचाना है. आप अमेजन के फुलफि‍लमेंट सर्वि‍स और अमेजन ईजी शि‍प या एफबीए का फायदा उठा सकते हैं. जहां अमेजन प्रोडक्‍ट पैक करके डि‍लि‍वर करेगी.

10वीं पास के लिए यहां हैं लाखों नौकरियां, 12 लाख करोड़ रुपए की है यह इंडस्‍ट्री


(4) चौथा कदम : अमेजन से मि‍लेगा आपको पेमेंट- अमेजन की फीस काटने के बाद आपका पेमेंट बैंक अकाउंट में डि‍पॉजि‍ट कि‍या जाएगा. पेमेंट की जानकारी आपको ई-मेल के जरि‍ए मि‍लेगी. अमेजन. इन वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबि‍क, रेफरल फीस 8 फीसदी से लेकर 15 फीसदी प्रति‍ आइटम है. इसके अलावा, वि‍भि‍न्‍न प्रोडक्‍ट कैटेगरी के हि‍साब से 1 से 2 डॉलर की रेफरल फीस है.

(5) ऑनलाइन प्रोडक्‍ट सेल करने का फायदा- देश भर में कारोबार फैलाने का मौका. कस्‍टमर्स को शॉपिंग का बेहतर अनुभव मि‍लने से सेलर्स को अपनी ब्रांड वैल्‍यू बढ़ाने में मदद मि‍लती है. लाखों कस्‍टमर्स तक एक क्‍लि‍क से पहुंचने का मौका. सुरक्षि‍त और समय पेमेंट का भुगतान. प्रोडक्‍ट लि‍स्‍ट कराने के लि‍ए कोई फीस नहीं देनी होगी. आपको केवल प्रोडक्‍ट बेचने पर भुगतान करना होगा. (लि‍मि‍टेड पीरि‍यड ऑफर) वेबसाइट पर स्‍टोर्स खोलने के लि‍ए कोई अपफ्रंट कॉस्‍ट नहीं होता. ई-कॉमर्स कंपनी के वेयरहाउस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें
Video: ये हैं वो 5 सरकारी नौकरियां हैं, जहां मिलती है लाखों रुपए की सैलरी और सुविधाएं
VIDEO: निकेश अरोड़ा बने पालो अल्टो नेटवर्क के CEO, मिला 857 करोड़ का सैलरी पैकेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2018, 7:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...