PF से लेकर LPG सिलेंडर बुकिंग तक बड़े काम का है Umang ऐप, जानें कैसे

ईपीएफओ (EPFO) का बैलेंस देखना हो या एलपीजी सिलेंडर बुक करना हो, उमंग ऐप (UMANG APP) बड़े काम आती है.

ईपीएफओ (EPFO) का बैलेंस देखना हो या एलपीजी सिलेंडर बुक करना हो, उमंग ऐप (UMANG APP) बड़े काम आती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उमंग (Umang) ऐप बहुत काम का ऐप है. दरअसल, इस मोबाइल ऐप में आपको प्रोविडेंट फंड (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS), एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग, पैन (PAN) कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाएं मिलती है. उमंग ऐप (UMANG APP) के जरिए आप एक ही जगह पर 21499 तरह की सरकारी और यूटिलिटी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और सभी वेब ब्राउजर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है.

    कैसे डाउनलोड करें UMANG APP
    एंड्रॉयड फोन यूजर्स प्ले स्टोर और आईफोन के यूजर्स ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप की लिंक हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, https://web.umang.gov.in भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिडायरेक्ट करता है.

    UMANG की मदद से घर बैठे कर सकते हैं बहुत सारे काम 
    उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद अलग-अलग सेवाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ऐप की मदद से प्रोविडेंट फंड (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS), गैस सिलेंडर की बुकिंग, पैन (PAN) कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाओं को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

    एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग
    उमंग ऐप की मदद से आप भारत, इंडेन और एचपी समेत सभी कंपनियों के गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

    पीएफ खाताधारकों के लिए भी बेहद उपयोगी है उमंग ऐप
    पीएफ अकाउंट होल्डर्स अपना काम उमंग ऐप के जरिए कुछ ही सेकेंड में निपटा सकते हैं. मौजूदा समय में उमंग ऐप पर पीएफ से जुड़ी हुई 10 से ज्यादा तरह की सर्विस मिल रही हैं. इस ऐप की मदद से आप बेहद आसानी से पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इस ऐप के जरिए 10सी फॉर्म, पासबुक, क्लैम रेज, ट्रैक क्लेम, यूएएन एक्टिवेशन आदि के काम किए जा सकते हैं.