Home /News /business /

how to start a soap making businessyou can earn 50k per month abhs

Business Idea: शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

शुरू करें खुद का कारोबार

शुरू करें खुद का कारोबार

Business Idea: आज के दौर में हजारों-लाखों लोग ​बिजनेस के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, तो साबुन मैन्युफैक्चिरिंग के जरिए हर महीने आसानी से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के कम अवसर के कारण कई लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यहां आपको खास बिजनेस आइडिया दिया जा रहा है. अगर आप पूरी मेहनत से यह बिजनेस करते हैं, तो लाखों रुपये कमा सकते हैं. यहां जिस बिजनेस की चर्चा की जा रही है, वह साबुन से जुड़ा है. आपको साबुन मैन्युफैक्चरिंग करके बेचना होगा.

दरअसल, देश में साबुन की काफी डिमांड है. हिंदुस्तान यूनिलीवर समेत कई कंपनियां देश साबुन के बिजनेस में लंबे समय से है. इसके बावजूद, छोटे प्लेयर्स के लिए साबुन मैन्युफैक्चिरिंग में बड़ा स्कोप है. बड़ी कंपनियों को छोड़ दें तो भी भारत में बड़े पैमाने पर लोग साबुन के बिजनेस से लाखों रुपये की आमदनी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: पोहा बनाएं, लोगों को खिलाएं और पैसा कमाएं! शुरू करने के लिए सरकार से मिलेगा 90% तक लोन

कितना करना होगा निवेश?
अगर साबुन की फैक्ट्री के लिए लागत की चर्चा करें, तो इसके लिए आपको करीब 7 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस बिजनेस के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. आपको इस जगह पर साबुन बनाने के लिए कुछ मशीनों को इंस्टॉल करवाना होगा. इनमें एक्सट्रूडर मशीन, मिक्सर मशीन, डाई, कटिंग मशीन आदि शामिल हैं. इसके अलावा साबुन मैन्युफैक्चिरिंग के लिए आपको रॉ मैटेरियल की भी जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें- Business Idea : ‘हरे-भरे’ तरीके से कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानें पूरी डिटेल

शुरुआत में 10-15 फीसदी मुनाफा
मार्केट में आपका प्रोडक्ट नया होगा, इससे उसे ब्रांडेड साबुन की कीमत में बेचना पहले मुश्किलभरा होगा. आपको अपने ब्रांड को लोगों तक पहुंचाने के लिए अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनानी होगी. अखबार, पत्रिकाओं के अलावा आप सोशल मीडिया के जरिS भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं. शुरुआत में आपको अपने प्रोडक्ट पर 10-15 फीसदी मुनाफा होगा. हालांकि बाद में प्रॉफिट मार्जिन बढ़कर 25 फीसदी तक पहुंच सकता है. अच्छी क्वालिटी के कारण अगर आपका बिजनेस अच्छा चलने लगा, तो आप आसानी से हर महीने 30 हजार रुपये से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Investment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर