VIDEO: बुरे वक्त में भी रहेंगे हाथ में लाखों रुपये, बस आज से करें ये 4 काम

किसी की भी ज़िंदगी में ऐसा हो सकता है कि अचानक जॉब चली जाए या घर में कमाई करने वाले सदस्य की मौत हो जाए. ऐसा होने से पूरी लाइफ डगमगाने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2018, 7:18 AM IST
  • Share this:
किसी की भी ज़िंदगी में ऐसा हो सकता है कि अचानक जॉब चली जाए या घर में कमाई करने वाले सदस्य की मौत हो जाए. ऐसा होने से पूरी लाइफ डगमगाने लगती है. उस समय ये समझ नहीं आता कि अब क्या किया जाए. ऐसे वक्त में इमरजेंसी फंड ही काम आता है. अब सवाल उठता है कि कैसे इमरजेंसी फंड में कैसे पैसा इकट्ठा किया जाए. आइए जानें इसके बारे में...

(1) क्या होता है इमरजेंसी फंड- इमरजेंसी फंड हमेशा बचत खाते में रखा जाता है. आमतौर पर यह कहा जाता है कि 6 माह के खर्च के बराबर राशि इमरजेंसी फंड में होनी चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं कि इसमें सिर्फ 3-6 महीने के लिए ही राशि रख सकते हैं कई लोगों के खाते में तो 1 लाख से लेकर 6 लाख तक की राशि होती है. आप अपनी सैलरी का 10 फीसदी हिस्‍सा इमरजेंसी बचत खाते में रखें. बचत खाते में आपको 4 फीसदी ब्‍याज मिलता है. (ये भी पढ़ें-सुकन्या योजना: 1000 नहीं अब 250 रुपये में खुलता है खाता, स्कीम में हुए ये 3 बदलाव)

(2) कैसे करें पैसा इकट्ठा- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लिक्विड फंड में निवेश करें. इसके अलावा आप  बैंक बचत खाता और लिक्विड म्‍यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं. इन फंड में लॉकइन पीरियड नहीं होता है तो वहीं पैसे निकालने में भी ज्‍यादा समय नहीं लगता है. आप जमा फंड को एटीएम के द्वारा भी निकाल सकते हैं. लिक्विड म्‍यूचुअल फंड्स में 60 फीसदी पैसा लगाया जा सकता है. जो भी विकल्‍प चुनिये उसमें रिटर्न से ज्‍यादा इमरजेंसी के वक्‍त आपको पैसा मिलने में आसान विकल्‍प होना चाहिए. (ये भी पढ़ें-फटाफट Loan चुकाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द छूट जाएगा EMI से पीछा)



बाबा रामदेव की पतंजलि के साथ बिज़नेस करने का मौका, ऐसे फ्रेंचाइजी लेकर करें मोटी कमाई


(3) हेल्‍थ इंश्‍यारेंस करवा कर रखें- इमरजेंसी में पैसों की सबसे ज्‍यादा जरुरत तब होती है जब आप या आपके परिवार का कोई सदस्‍य बीमार होता है. हेल्‍थ इंश्‍यारेंस पॉलिसी इंमरजेंसी फंड के रूप में ही कार्य करती है. इसलिए यह जरुरी है कि आप सबसे पहले हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवायें. (ये भी पढ़ें-जल्द शुरू होने वाली है मोदी सरकार की ये खास स्कीम, पूरे देश में एक ही कार्ड से कर सकेंगे लेन-देन)

(4) क्रेडिट कार्ड इमरजेंसी में काम आता है. क्रेडिट कार्ड एक ऐसी चीज है जो इमरजेंसी फंड का एक सबसे सरल और आसान रुप है. अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसमें 60 हजार से लेकर 1 लाख तक की लिमिट तो होगी ही जो कि इमरजेंसी के समय पर काम आ सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज