होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: लोगों का घर रोशनी से और आपका पैसों से भर देगा ये बिजनेस, कैसे और कितनी लागत में होगी शुरुआत

Business Idea: लोगों का घर रोशनी से और आपका पैसों से भर देगा ये बिजनेस, कैसे और कितनी लागत में होगी शुरुआत

मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय (Candle Making Business) की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ऐसा काम है जो बहुत कम पैसा लगाकर शुरू किया जा सकता है.

मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय (Candle Making Business) की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ऐसा काम है जो बहुत कम पैसा लगाकर शुरू किया जा सकता है.

मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय (Candle Making Business) की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे बहुत कम पैसा लगाकर शुरू किया जा सक ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. Business Idea: आज के समय में मोमबत्ती (Candle) का उपयोग केवल रोशनी करने के लिए नहीं होता है, बल्कि यह सजावट और थेरेपी में भी इस्तेमाल होने लगी है. अब मोमबत्ती का उपयोग लोग त्योहारों, जन्‍मदिन, शादी की सालगिरह, और घर की सजावट के लिए भी करते हैं. कैंडल लाइट डिनर का चलन भी आजकल बढ़ रहा है. इस कारण आजकल होटलों और रेस्‍टोरेंट्स में भी डिजाइनर मोमबत्तियों की मांग बढ़ रही है.

आजकल अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के लिए सुगंधित मोमबत्तियों (Fragrance Candles) का खासतौर से उपयोग होता है. इस तरह मोमबत्‍ती की मांग आज कई कामों और क्षेत्रों में है. इसी कारण यह मोमबत्‍ती निर्माण का बिजनेस (Candle Making Business) भी एक पैसा कमाने का एक बढ़िया माध्‍यम बन गया है. मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ऐसा काम है जो बहुत कम पैसा लगाकर शुरू किया जा सकता है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप अपने बजट के अनुसार कम या ज्यादा लागत लगाकर आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : इस गर्मी सीजन में पैदा हो सकता है बिजली संकट, कोयले की कमी से आ सकती है यह मुसीबत

कम निवेश में काम शुरू

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने की मशीन और मोमबत्ती बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री खरीदनी होगी. इस काम को शुरू करने के लिए आपको 50,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक पैसे खर्च करने होंगे. मोमबत्‍ती बनाने में धागे, रंग और ईथर के तेल के उपयोग किया जाता है. यह सामग्री आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है या फिर आप इन्‍हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हो.

आसानी से मिलती है सामग्री

मोमबत्‍ती बनाने के लिए मशीन और सांचों की जरूरत होती है. ये दोनों चीजें भी नई दिल्‍ली या आपके नजदीकी बड़े शहर में‍ मिल जाती हैं. अगर ऑनलाइन इन्‍हें खरीदना चाहते हैं तो IndiaMart और  Amazon जैसी वेबसाइट पर आप मोमबत्‍ती बनाने की मशीन और खांचे खरीद सकते हैं. मोमबत्‍ती बनाने की मशीन काफी प्रकार की आती हैं. शुरुआत में आप अपने पास जितनी पूंजी है, उस हिसाब से मशीन खरीद सकते हैं.

यहां ले सकते हैं प्रशिक्षण

मोमबत्‍ती बनाने का प्रशिक्षण (Candle Making Training) देशभर में सरकारी और निजी संस्‍थान देते हैं. आप भी अपने नजदीकी प्रशिक्षण संस्‍थान से अगर प्रशिक्षण लेकर यह काम करेंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा. मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, देहरादून, वुलन होजरी ट्रेनिंग सेंटर, लखनऊ, मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, राजघाट, नई दिल्ली, डॉ राजेन्द्र प्रसाद मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, पटना, खादी ग्रामोद्योग विद्यालय, बाराबंकी और खादी ग्रामोद्योग विद्यालय वीरापंडी मोमबत्‍ती निर्माण में प्रशिक्षण देने वाले कुछ प्रमुख संस्‍थान हैं.

ये भी पढ़ें : IRCTC Tour Package : कम पैसे में हिमालय की हरी-भरी वादियों का उठाएं लुत्फ, आईआरसीटीसी लाया शानदार पैकेज

सरकारी सहायता भी

मोमबत्‍ती बनाने के बिजनेस के लिए आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं. छोटे व्‍यवसाय स्‍थापित करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना में आप मोमबत्‍ती बनाने के व्‍यवसाय के लिए ऋण प्राप्‍त कर सकते हैं. हां, यह लोन लेने के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने व्‍यवसाय के संबंध में कुछ कागजी कार्यवाही करनी होगी.

Tags: Business at small level, Business ideas

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें