कोरोना महामारी के बीच बंपर कमाई कराने वाला बिजनेस! एक बार पैसा लागकर कमाएं लाखों

शुरू करें ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस
शुरू करें ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस

आप ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस (Oxygen Cylinder Business) कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और कैसे आपको इसका लाइसेंस मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 6:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच खबर है आ रही है कि सर्दियों में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ सकता है. कोरोना के इस दूसरे पीक को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. ऐसे में गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने को लेकर सरकार ने एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन विदेशों से खरीदने का प्लान बनाएं है. ऐसे में आप ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और कैसे आपको इसका लाइसेंस मिलेगा-

बिजनेस शुरू करने के लिए मैन्युफैक्चरर से करें संपर्क
मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर कि मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए आपको इसके मैन्युफैक्चरर से संपर्क करना होगा. मैन्युफैक्चरर आपको ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सिलेंडर फिलिंग तक की सभी जानकारी दे देगें. इसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

प्रोडक्शन के लिए होगी इन उपकरणों की जरूरत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फ्लो मीजरमेंट (Flow measurement), ऑक्सीजन मास्क, दबाव गेज और Cannula की जरूरत होगी. इसके अलावा बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको यह भी तय करना होगा कि आप कैसे-कैसे इस बिजनेस का सेटअप करेंगे. साथ ही इस बिजनेस के मार्केट के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है.



मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस के लिए लाइसेंस
जब कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का मेडिकल से संबंधित बिजनेस शुरू करता है तो यह उनके लिए सुनिश्चित करना जरूरी होता है कि वे सभी लाइसेंस लेने के लिए सभी नियमों को फुलफिल कर रहे हैं. आप बिना लाइसेंस के इस तरह का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं. इस तरह के बिजनेस के लिए आपको स्टेट लेवल पर लाइसेंस की जरूरत होती है.

अपने बिजनेस का कराना होगा रजिस्ट्रेशन
इसके अलावा आप बिजनेस कहां पर शुरू कर रहे हैं, इसके बारे में भी आपको स्थानीय बोर्ड से अनुमति लेना जरूरी होता है. साथ ही व्यवसाय को ठीक से और कानूनी रूप से शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होता है.

कितना करना होगा निवेश?
मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिजनेस एक बड़ा प्लांट होता है, जिसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होती है. इस बिजनेस के लिए आपको कम से कम 10 से 20 लाख रूपए तक का निवेश करना होता है. इस बिज़नेस में इससे ज्यादा भी निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं.

कितना होगा प्रॉफिट?
जैसा कि सभी जानते हैं इन दिनों देशभर में फैले कोरोना वायरस के कारण देशभर में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की कमी हो गई है, जिसके कारण इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है. तो ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करके बंपर कमाई कर सकते हैं.

कितना है रिस्क?
ऑक्सीजन गैस सिलिंडर में दबाव बहुत अधिक होने की वजह से इस बिजनेस में रिस्क भी ज्यादा होता है. इस प्लांट में काम करने वाले सभी लोगों को स्पेशल प्रोटोकॉल को फॉलो करना होता है. कोरोना काल में इस बिजनेस के जरिए आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. अच्छी कमाई के साथ-साथ आपको इसमें रिस्क भी काफी होता है.

सरकार को भी बेचकर कर सकते हैं कमाई
बता दें मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 10 अक्टूबर को कैबिनेट सचिव के साथ बैठक में ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर चर्चा की गई थी, जिसके बाद यह तय किया गया कि विदेशों से एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन को खरीदा जाए. ऐसे में अगर आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इसे सरकार को भी अच्छे पैसों पर बेच सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज