होम /न्यूज /व्यवसाय /एक बार 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, 1 लाख से ज्यादा होगी कमाई, सरकार करेगी मदद

एक बार 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, 1 लाख से ज्यादा होगी कमाई, सरकार करेगी मदद

कमाई करने वाला बिजनेस

कमाई करने वाला बिजनेस

How to start Sahjan farming: आजकल सहजन की खेती पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा रहा है. सहजन की खेती किसानों के लिए अब और ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अगर आप भी नौकरी की वजह से परेशान हैं और कोई नया बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसको आसानी से शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल सहजन की खेती (Sahjan farming) पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा रहा है. सहजन की खेती किसानों के लिए अब और फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए आपको ज्यादा बड़ा जमीन का टुकड़ा नहीं चाहिए. इसकी खेती करने के 10 महीने बाद एक एकड़ में किसान 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. सहजन एक मेडिसिनल प्लांट है. कम लागत में तैयार होने वाली इस फसल की खासियत यह है कि इसकी एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है. हम आपको आज सहजन की खेती (Sahjan farming) के बारे में बता रहे हैं.

    सहजन की खेती- सहजन एक औषधी पौधा भी है. ऐसे पौधों की खेती के साथ इसकी मार्केटिंग और निर्यात भी करना आसान हो गया है. भारत ही नहीं पूरी दुनिया में सही तरीके से उगाई गई मेडिशनल क्रॉप की काफी डिमांड रहती है.


    1. सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (Drumstick)भी कहा जाता है. इसका वैज्ञानि‍क नाम मोरिंगा ओलीफेरा है. इसकी खेती में पानी की बहुत जरूरत नहीं होती और रख-रखाव भी कम करना पड़ता है.

    2. सहजन की खेती काफी आसान पड़ती है और आप बड़े पैमाने नहीं करना चाहते तो अपनी सामान्‍य फसल के साथ भी इसकी खेती कर सकते हैं.

    3. यह गर्म इलाकों में आसानी से फल फूल जाता है. इसको ज्‍यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती. सर्द इलाकों में इसकी खेती बहुत प्रॉफि‍टेबल नहीं हो पाती, क्‍योंकि इसका फूल खि‍लने के लि‍ए 25 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है.

    4. यह सूखी बलुई या चिकनी बलुई मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है. पहले साल के बाद साल में दो बार उत्‍पादन होता है और आम तौर पर एक पेड़ 10 साल तक अच्‍छा उत्‍पादन करता है. इसकी प्रमुख कि‍स्‍में हैं - कोयम्बटूर 2, रोहित 1, पी.के.एम 1 और पी.के.एम 2

    5. सहजन का करीब-करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है. इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं. इसमें औषधीय गुण भी होते हैं. इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है.

    6. करीब-करीब हर हि‍स्‍सा खाने लायक होता है सहजन का. इसकी पत्‍तियों को भी आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. सहजन के पत्‍ते, फूल और फल सभी काफी पोषक होते हैं. इसमें औषधीय गुण भी होते हैं.

    7. इसके बीज से तेल भी नि‍कलता है. दावा किया जाता है कि सहजन के इस्तेमाल से 300 से अधिक रोगों से बचा जा सकता है. सहजन में 92 विटामिन, 46 एंटी ऑक्सीडेंट, 36 पेन किलर और 18 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं.


    ये भी पढ़ें- नौकरी छोड़ शुरू करें ये कारोबार! पहले ही महीने से होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

    वैश्वविक स्तर पर बढ़ रही मांग
    वर्षों से सहजन का इस्तेमाल उपचार और मानव शरीर को फायदा पहुंचाने वाले गुणों की वजह से किया जाता रहा है. इसकी वजह से इसकी वैश्वविक स्तर पर मांग बढ़ रही है. सहजन (वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलीफेरा) के उत्पाद और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कृषि और प्रोसेसिंग खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) निजी इकाइयों को सहयोग दे रहा है. जो जरूरी सुविधाएं तैयार कर रही हैं. इसी के परिणाम के स्वरूप कुछ दिनों पहले ही दो टन जैविक सहजन के पाउडर का निर्यात अमेरिका को हवाई मार्ग के जरिए किया गया. इसकी वजह से सहजन की खेती में कमाई की संभावनाएं बढ़ी हैं. गांव देहात में सहजन बिना किसी विशेष देखभाल के तैयार हो जाता है.

    जानें, कितनी होगी कमाई?
    गोरखपुर के किसान अविनाश कुमार के मुताबिक, एक एकड़ में करीब 1,200 पौधे लग सकते हैं. एक एकड़ में सहजन का पौधा लगाने का खर्च करीब 50 से 60 हजार रुपये आएगा. सहजन की सिर्फ पत्तियां बेचकर आप सालाना 60 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं सहजन का उत्पादन करने पर आप सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

    Tags: Business news in hindi, Earn 1 lakhs rupees of month, Earn money, Easy ways to earn money, Job business and earning

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें