लाइव टीवी

एक से ज्यादा PAN कार्ड रखने पर लगता है भारी जुर्माना, सरेंडर करने का ये है प्रोसेस

News18Hindi
Updated: March 12, 2019, 7:12 AM IST
एक से ज्यादा PAN कार्ड रखने पर लगता है भारी जुर्माना, सरेंडर करने का ये है प्रोसेस
इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 139A के तहत एक व्यक्ति सिर्फ एक PAN कार्ड रख सकता है.

इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 139A के तहत एक व्यक्ति सिर्फ एक PAN कार्ड रख सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2019, 7:12 AM IST
  • Share this:
पैन (PAN) कार्ड सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से एक है. टैक्स की जरूरतों के साथ यह मान्य पहचान पत्र भी है. लेकिन एक व्यक्ति या कंपनी के पास एक से अधिक PAN कार्ड नहीं हो सकता. इनकम टैक्स नियमों जिस किसी के भी पास एक से अधिक PAN हैं, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है या उन पर भारी जुर्माना लग सकता है. आइए जानते हैं पैन कार्ड सरेंडर करने का क्या है प्रोसेस... (ये भी पढ़ें: Election 2019: चुनाव के दौरान होगी बंपर कमाई, यहां लगाएं पैसा)

10 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान
इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 139A के तहत एक व्यक्ति सिर्फ एक PAN कार्ड रख सकता है. वहीं इनकम टैक्स एक्ट 272B के तहत एक से अधिक PAN कार्ड रखने वाले इनकम टैक्स ऑफिसर 10,000 रुपये की पेनाल्टी लगा सकता है.

ऐसे करें सरेंडर



अतिरिक्त PAN को सरेंडर करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई किया जा सकता है. ऑनलाइन सरेंडर करने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर ‘Surrender Duplicate PAN’ ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां डुप्लीकेट पैन नंबर के साथ अपना पर्सनल डिटेल भरें. इसके बाद सबमिट बटन दबाएं.



ये भी पढ़ें: देश के सबसे बड़े निवेशक का दावा, 2019 में फिर बनेगी मोदी सरकार!

ऑफलाइन का है ये प्रोसेस
ऑफलाइन PAN सरेंडर करने लिए आपको अपने इकनम टैक्स एसेसिंग ऑफिसर को पत्र लिखना होगा. इसमें अपना पर्सनल डिटेल, PAN कार्ड नंबर को रखने और डुप्लीकेट PAN कार्ड के डिटेल की जानकारी देनी होगी. इसे आप पोस्ट या फिर आप खुद अपने नजकीद इनकम टैक्स ऑफिस में जमा कर पावती ले सकते हैं. पावती इस बात का प्रमाण है कि आपका डुप्लीकेट PAN कार्ड रद्द हो चुका है.

PAN खोने पर क्या करें
अगर पुराना पैन खो गया है तो दूसरा पैन नए सिरे से बनवाने की बजाय डुप्लिकेट पैन बनवाएं. अगर आपको अपना पैन नंबर नहीं याद है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर “Know Your PAN” के जरिए पैन की जानकारी वापस पाई जा सकती है. इसमें नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि प्रोवाइड कराकर पैन की जानकारी हासिल की जा सकती है. एक बार पैन की जानकारी मिल गई तो डुप्लिकेट पैन के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2019, 7:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading