Home /News /business /

Home Loan: समय से पहले होम लोन चुकाने के लिए क्या करना होता है? जानिए प्रीपेमेंट के नियम

Home Loan: समय से पहले होम लोन चुकाने के लिए क्या करना होता है? जानिए प्रीपेमेंट के नियम

 कई बैंक 2 फीसदी के आस-पास प्री-पेमेंट चार्ज लगाते हैं, लेकिन ये चार्ज सभी को नहीं देना होता.

कई बैंक 2 फीसदी के आस-पास प्री-पेमेंट चार्ज लगाते हैं, लेकिन ये चार्ज सभी को नहीं देना होता.

Home Loan फर ज्यादातर बैंक और NBFCs प्री-पेमेंट की सुविधा देती हैं. लेकिन होम लोन लंबे समय का कर्ज है और इसपर बैंकों और वित्तीय मदद देने वाली कंपनियां की काफी अच्छी आय होती है इसलिए प्री-पेमेंट पर कई कंपनियां कुछ चार्ज भी लगाती हैं. लेकिन, ये चार्ज सभी को नहीं देना होता.

अधिक पढ़ें ...

Home Loan: अपने सपनों का घर लेने के लिए अक्सर लोग होम लोन लेते हैं. लेकिन होम लोन का लंबा समय और ब्याज की वजह से लोग इसे जल्दी से जल्दी निपटाना चाहते हैं. इसके लिए आपके पास फोर-क्लोजर या प्री-पेमेंट का विकल्प रहता है. ज्यादातर बैंक और NBFCs प्री-पेमेंट की सुविधा देती हैं. लेकिन होम लोन लंबे समय का कर्ज है और इसपर बैंकों और वित्तीय मदद देने वाली कंपनियां की काफी अच्छी आय होती है इसलिए प्री-पेमेंट पर कई कंपनियां कुछ चार्ज भी लगाती हैं. लेकिन, ये चार्ज सभी को नहीं देना होता.

लोन रकम के बराबर ब्याज की भरपाई
मान लीजिए आप 30 लाख रुपये का होम लोन ले रहे हैं जिसपर आप 7 फीसदी का ब्याज दर चुकाते हैं. इस लोन को चुकाने के लिए आपने 20 साल की अवधि तय की है. इस हिसाब से आप हर महीने 23,259 रुपये की EMI हर महीने चुकाएंगे. इस लिहाज से, आप उस घर के लिए कुल 55,82,153 रुपये चुका रहे होंगे – 30 लाख रुपये मूल रकम और उसपर 25,82,153 का ब्याज.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल डीजल की कीमतें 3 महीने से स्थिर, चेक करिए आज का नया रेट

अगर आपकी आय में पिछले कुछ सालों में बढ़त हुई है, बचत ज्यादा हो रही है तो आप लोन का कुछ हिस्सा पहले चुका सकते हैं. इससे आपके कर्ज की मूल रकम घटेगी जिसके साथ ही उसपर ब्याज की देनदारी भी घटेगी. ब्याज के तौर पर जाने वाली रकम घटने से आपपर कुल बोझ कम पड़ेगा.

क्या प्रीपेमेंट पर लगेगा चार्ज?
कई बैंक 2 फीसदी के आस-पास प्री-पेमेंट चार्ज लगाते हैं, लेकिन ये चार्ज सभी को नहीं देना होता. फ्लोटिंग रेट पर कर्ज लेने वालों को ये चार्ज नहीं देना पड़ता. लेकिन, अब तक फिक्स्ड रेट पर होम लोन है तो इसपर चार्ज लग सकता है.

ऐसे करें प्रीपेमेंट
होम लोन लेने वाले कई तरीकों से प्रीपेमेंट कर सकते हैं. अगर आपकी आय में बढ़त आई है तो आप अपनी EMI बढ़ा सकते हैं जिससे त अवधि से पहले आप कर्ज चुका पाएंगे. वहीं, आप चाहें तो हर साल एक तय रकम प्री-पेमेंट के तौर पर जमा करा सकते हैं. अगर आप सालभर बचत करते हैं या कोई बोनस मिलता है और उसका इस्तेमाल होम लोन जल्दी चुकाने के लिए करना चाहते हैं तो ये तरीका अपना सकते हैं.

हर साल तय रकम जमा कराने से आपपर ब्याज का बोझ घटेगा. वहीं, आप चाहें तो छोटी प्रीपेमेंट वैल्यू से शुरू करें और धीरे-धीरे हर साल ये रकम बढ़ाते रहें. इससे भी आपपर कर्ज का बोझ घटता जाएगा.

Tags: Facts About Home Loan, Home loan EMI, How to pay your housing loan EMI, How to take a cheap home loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर