VIDEO: कितना मुनाफा दे रहा है म्यूचुअल फंड्स में लगा आपका पैसा, ऐसे जानिए

म्यूचुअल फंड्स की एसआईपी लगा पैसा कितना मुनाफा दे रहा है, ये सवाल अक्सर पूछा जाता है. इसीलिए आज हम आपके इसी तरह के सवालों के जवाब लेकर आए हैं.

  • Share this:
म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने वाले अक्सर ये सवाल करते हैं कि एसआईपी में पैसे तो लगा दिए, लेकिन ये मुनाफा कितना हुआ, ये कैसे पता करें. इस सवाल का जवाब देते हुए एक्सपर्ट कहते हैं कि आपको अपने फंड्स के पोर्टफोलियो पर रोजाना नजर रखने की जरूरत नहीं है. लेकिन कम से कम छह महीने में एक बार आपको जरूर इस पर गौर करना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ इसी तरह के सवालों से जुड़े जवाब...

ऐसे पता करें एसआईपी मुनाफा


(1) आपकी स्कीम के पोर्टफोलियो से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां फंड फैक्टशीट में होती हैं. हर म्यूचुअल फंड कंपनी प्रत्येक महीने यह जानकारी जारी करती है. इसे आप फंड हाउस की वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसमें हर स्कीम और पोर्टफोलियो की पूरी जानकारी होती है. यह जानकारी भी आपको मिलेगी कि आपकी स्कीम ने किन-किन कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है.
(2) फैक्टशीट से आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी कि आपकी स्कीम ने अपने बेंचमार्क की तुलना में कैसा निवेश किया है. इसके अलावा आप स्कीम के सालाना रिटर्न, स्टैंडर्ड डेविएशन, बीटा और शार्प रेशियो के बारे में भी जान सकेंगे.



दूसरी स्कीम के मुकाबले आपकी स्कीम का प्रदर्शन

(1) वेल्थ मैनेजर्स की सलाह है कि म्यूचुअल फंड स्कीम के प्रदर्शन को अलग करके नहीं देखना चाहिए. यह जानने के लिए कि आपकी स्कीम का प्रदर्शन कैसा है, आपको इसकी तुलना इसी कैटेगरी की दूसरी स्कीम के साथ करनी चाहिए. उदाहरण के लिए, आप लार्जकैप फंड की तुलना निफ्टी या दूसरी लार्जकैप स्कीम से कर सकते हैं. कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो स्कीम के प्रदर्शन की जानकारी देती हैं. आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर अपनी स्कीम के प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 
VIDEO: शेयर बाजार से कमाए मुनाफे पर टैक्स लगता है या नहीं, ऐसे समझें
VIDEO: बच्चों की पढ़ाई के लिए ऐसे जोड़ें 52 लाख रुपये, ये हैं हिट SIP स्कीम्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज