Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में लगे फोटो को ऐसे कराएं चेंज, फॉलो करें ये आसान स्‍टेप्‍स

तमाम OTP, आधार से जुड़े SMS अलर्ट रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आते है.

तमाम OTP, आधार से जुड़े SMS अलर्ट रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आते है.

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड एक ऐसा डाक्यूमेंट है, जो हर जगह काम आता है. ऐसे में अगर आपको आधार पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो आप इसे बदलवा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसके लिए किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 10:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में किसी भी नागरिक को अपनी पहचान के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) एक महत्‍वपूर्ण डाक्यूमेंट बन गया है. केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी किया जाता है. जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है. अगर आपको आधार पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो आप इसे चेंज करवा सकते हैं. आधार नंबर को जारी करने और उसका प्रबंधन करने की जिम्‍मेदारी भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को सौंपी गई है.

UIDAI नाम, मोबाइल नंबर, जन्‍म की तारीख, ई मेल एड्रेस और फोटोग्राफ में बदलाव के लिए सिर्फ ऑफलाइन सुविधा देता है. यह ऑनलाइन और पोस्‍ट के जरिये नहीं कराया जा सकता है. आसान शब्‍दों में समझें तो फोटो केवल तभी अपडेट की जा सकती है जब कोई व्यक्ति नामांकन केंद्र पर जा रहा हो. फोटो में बदलाव करने के लिए आपको अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा या फिर आप पोस्ट ऑफिस में भी जाकर यह काम कर सकते हैं. अब सिर्फ एड्रेस में बदलाव की सुविधा ऑनलाइन दी जाती है.

आधार का फोटो बदलवाने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

>> सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें.
>> इसके बाद फॉर्म को सही से भरें और इसे आधार नामांकन केंद्र में जाकर जमा कर दें.

>> नामाकंन केंद्र पर आपके फ‍िंगरप्रिंट्स, रेटीना स्‍कैन और फोटोग्राफ को दोबारा कैप्‍चर किया जाएगा.

>> अपने आधार की जानकारी को अपडेट करवाने के लिए आपको 50 रुपये शुल्‍क का भुगतान करना होगा.



ये भी पढ़ें: Indian Railway: होली पर घर जानें में नहीं होगी दिक्कत, रेलवे चलाने जा रहा 18 जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

>> आपके फोटो को अपडेट करने का आवेदन जैसे ही स्‍वीकार हो जाता है, आपको एक यूआरएन या अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर प्राप्‍त होगा.

>> इस नंबर के जरिये आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं.

>> आवश्‍यक डाटा को UIDAI कॉरपोरेट ऑफ‍िस भेजा जाएगा. अपडेटेड पिक्‍चर के साथ आपको नया आधार कार्ड लगभग 90 दिन में मिल जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज