लाइव टीवी

SBI की खास सर्विस, अब बिना कार्ड भी निकाल सकेंगे पैसा

News18Hindi
Updated: March 18, 2019, 5:43 PM IST
SBI की खास सर्विस, अब बिना कार्ड भी निकाल सकेंगे पैसा
अभी यह सर्विस 16,500 एटीएम में उपलब्ध है.

अभी यह सर्विस 16,500 एटीएम में उपलब्ध है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2019, 5:43 PM IST
  • Share this:
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अब डेबिट कार्ड (Debit Card) के बिना ही एटीएम (ATM) से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए बैंक ने योनो कैश (YONO Cash) सर्विस शुरू की है, जो ग्राहकों को योनो ऐप की मदद से पैसे निकालने की सुविधा देता है. आपको SBI के एटीएम से रकम निकालने के लिए डेबिट कार्ड की कोई जरूरत नहीं होगी.

अभी यह सर्विस 16,500 एटीएम में उपलब्ध है. यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है. देश में बिना कार्ड के रकम निकालने की सुविधा देना वाला स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पहला बैंक बन गया है. (ये भी पढ़ें: IRCTC का होली स्पेशल ऑफर करें ये छोटा सा काम और जीतें बड़े इनाम, जानिए कैसे?)

ऐप करना होगा डाउनलोड
यह सुविधा केवल SBI ग्राहकों के लिए है. अगर आप SBI के ग्राहक हैं आपके मोबाइल में योनो ऐप जरूरी है. अगर ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस सुविधा के लिए YONO ऐप डाउनलोड कर लें.

ऐसे निकालें बिना ATM कार्ड कैश-

स्टेप 1. मोबाइल पर ऐप ओपन करने के बाद आपको 'योनो कैश' सेलेक्ट करना है. इसके बाद निकासी की राशि एंटर करें. नेक्स्ट बटन दबाने के बाद आपको 6 डिजिट का ट्रांजैक्शन पिन चूज करना है. इस पिन को याद रखें क्योंकि यह आपको एटीएम से रकम निकासी के दौरान एंटर करना होगा. अब आपको मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक ट्रांजैक्शन नंबर होगा.

ये भी पढ़ें: सावधान! अगर नहीं किया यह काम, तो 1 अप्रैल से बेकार हो जाएगा यहां लगाया हुआ पैसास्टेप 2: अब आपको स्टेट बैंक के एटीएम पर जाकर 'योना कैश' विकल्प चुनना है. इसके बाद एसएमएस के जरिए मिले ट्रांजैक्शन नंबर को एंटर करें. फिर निकासी राशि टाइप करने के बाद 'यस' को चुनें. अब आपको 6 डिजिट का वह पिन एंटर करना है जिसे आपने 'योनो ऐप' में सिलेक्ट किया था. पिन डालने के बाद आपको कैश मिल जाएगा.

योनो ऐप.


10 हजार तक निकाल सकते हैं रकम
YONO कैश ट्रांजैक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपये तय की गई है. ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. अभी यह सुविधा डेबिट कार्ड ग्राहकों तक ही सीमित है. योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है. पिन सेलेक्ट करने के आधे घंटे के भीतर आपको एटीएम से निकासी करनी है.

ये भी पढ़ें: बस डेढ़ लाख में शुरू करें सोया मिल्‍क का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2019, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर