अब Aadhaar नंबर से निकलेंगे पैसे, सिर्फ इन 4 बातों का रखना है ध्यान

अब आप आधार की मदद से भी पैसा निकाल सकते हैं.
अब आप आधार की मदद से भी पैसा निकाल सकते हैं.

ग्राहक Aadhaar इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) सर्विस के जरिये बैंक में जमा रकम को निकाल सकते हैं. इस समय देश के करोड़ों लोग अब एटीएम कार्ड या पिन के बिना बैंकिंग लेनदेन कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: क्या आपके पास भी आधार कार्ड है...अगर हां तो अब आपको पैसों के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब आप आधार की मदद से भी पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है. ग्राहक Aadhaar इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) सर्विस के जरिये बैंक में जमा रकम को निकाल सकते हैं. इस समय देश के करोड़ों लोग अब एटीएम कार्ड या पिन के बिना बैंकिंग लेनदेन कर रहे हैं.

कहां से निकल सकते हैं पैसा?
बता दें अभी तक आपने अपने एटीएम कम डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम में जाकर पैसे निकाले होंगे, लेक‍िन आप अपने आधार कार्ड के सहारे भी ऐसा कर सकते हैं. आधार आधारित ATM मशीन के जरिए आप कैश निकाल सकेंगे.

यह भी पढ़ें: आपके पास भी है ये वाला ₹10 का नोट तो आज ही मिलेंगे 25 हजार, बस घर बैठे करें ये काम
कर सकते हैं ये सभी काम


कैश निकालने के अलावा आप कैश डिपॉजिट, बैलेंस चेक करना, मिनि स्टेटमेंट निकालना और लोन का भुगतान भी कर सकते हैं. यही नहीं, पैन कार्ड, ई-केवाईसी और लोन वितरण जैसी सुविधाएं भी इनके जरिये दी जाएंगी.

क्या है आधार AEPS?
आधार आधारित भुगतान (AEPS) को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया है. इसके जरिये बैंक और वित्तीय संस्थान अपनी सेवाएं देने के लिए आधार नंबर और यूआईडीएआई ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करते हैं. इसे आरबीआई की मान्यता भी मिल चुकी है. इस व्यवस्था के तहत आपका फिंगरप्र‍िंट और मोबाइल नंबर आपके डेबिट कार्ड के समान काम करता है. इसके लिए आपको पिन एंटर करने की भी जरूरत नहीं होती है.

Aadhaar माइक्रो एटीएम की जरूरी बातें-
आधार माइक्रो एटीएम संशोधित POS (पॉइंट ऑफ सेल) डिवाइस की तरह काम करता है.
इसका उद्देश्य पिनलैस बैंकिंग को बढ़ावा देना है.
इस तह के ट्रांजेक्शन पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगता है.
एटीएम की तरह इसमें कैश-इन और कैश-आउट नहीं होगा बल्कि आधार माइक्रो एटीएम को ऑपरेटर द्वार संचालित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में SBI का लाखों ग्राहकों को तोहफा, ये चार्जेज किया खत्म, फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं

कौन ले सकता है इस सुविधा का फायदा?
यदि आपने अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा रखा है तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. अगर नहीं कराया है तो आप ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज