बैंकिंग सेक्टर पर भी मंदी का साया! अब दुनिया के इस बड़े बैंक ने किया छंटनी का ऐलान

hindi.moneycontrol.com
Updated: August 23, 2019, 1:27 PM IST
बैंकिंग सेक्टर पर भी मंदी का साया! अब दुनिया के इस बड़े बैंक ने किया छंटनी का ऐलान
अब इस बैंक ने लोगों को नौकरी से निकाला

इकॉनोमिक स्लोडाउन की वजह से सभी सेक्टर्स की हालत खस्ता हो रखी है. इसी के चलते बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में भी नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है. अब इस बैंक ने लोगों को नौकरी से निकाला..

  • Share this:
इकॉनोमिक स्लोडाउन की वजह से दुनियाभर में सभी सेक्टर्स की हालत खस्ता हो गई है. ऐसे ही कुछ हालात बैंकिंग सेक्टर्स में भी दिखाई दे रहे है. डॉएचे बैंक ( Deutsche Bank) के बाद अब HSBC ने भी बड़ी छंटनी करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि डॉएचे बैंक ने कुछ दिनों पहले दुनिया भर में फैली ब्रांच से करीब 18,000 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर कर दिया था. अब ब्रिटिश मल्टीनेशनल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाली कंपनी HSBC भी खर्चों में कमी लाने के लिए छंटनी करेगा.

HSBC ने भारत में अपने 150 टेक्निकल स्टाफ को नौकरी से निकाल दिया है. इसमें सबसे ज्यादा पुणे और हैदराबाद में काम करने वाले कर्मचारी शामिल हैं. आपको बता दें कि कंपनी का वर्कफोर्स 2,38,000 के आस-पास है, जिसमें से कंपनी अपने ऑपरेशंस री-अलाइन करने के लिए छंटनी कर रही है. भारत में ही कंपनी के टेक्निकल फंक्शन में पुणे और हैदराबाद में 14,000 कर्मचारी हैं.

ये भी पढ़ें: कभी दूध बेचता था ये शख्स आज है 54000 करोड़ के बैंक का मालिक!

स्लोडाउन के चलते जा रही हैं नौकरियां

इस जॉब कट पर कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अपने कस्टमर्स और स्टेकहोल्डर्स को अच्छी से अच्छी सर्विस देने के लिए लगातार अपने वर्कफोर्स को रिव्यू कर रही है. इसी 5 अगस्त को कंपनी के CEO जॉन फ्लिंट ने 18 महीनों तक पद पर रहने के बाद इस्तीफा दिया था. उनकी जगह नोअल क्विन ने ली है.

बता दें कि स्लोडाउन के चलते Cisco और Cognizant जैसी कंपनियां भी कर्मचारियों को निकाल रही हैं. वहीं दो दिन पहले खबर आई थी कि भारत की सबसे बड़ी बिस्किट बनाने वाली कंपनी Parle Products Pvt Ltd भी खपत गिरने के चलते अपने 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है.

ये भी पढ़ें: EPFO ने 6.3 लाख लोगों को दिया तोहफा, अब एक साथ निकालें पैसा
Loading...

(मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...