होम /न्यूज /व्यवसाय /आम आदमी को राहत! FMCG कंपनियों ने घटाए साबुनों के दाम

आम आदमी को राहत! FMCG कंपनियों ने घटाए साबुनों के दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने लाइफबॉय और लक्स ब्रांड के तहत वेस्टर्न रीज में की जाने वाली अपनी पेशकशों में 5 से 11 फीस ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, एमएफसीजी कंपनियों हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever Ltd) और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Godrej Consumer Products Ltd) ने कच्चे माल की कीमतें घटने से साबुन के कुछ ब्रांड के दामों में 15 फीसदी तक की कटौती की है.

एचयूएल ने लाइफबॉय और लक्स ब्रांड के तहत वेस्टर्न रीज में की जाने वाली अपनी पेशकशों में 5 से 11 फीसदी की कटौती की है. वहीं गोदरेज ग्रुप की कंपनी जीसीपीएल ने साबून के दाम 13 से 15 फीसदी घटाए हैं.

पाम तेल और अन्य कच्ची सामग्री की वैश्विक कीमतों में कमी आना प्रमुख कारण
एनालिस्ट्स का कहना है कि दामों में कटौती से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री में वृद्धि होगी, खासकर जब उच्च मुद्रास्फीति की वजह से कुल मांग कमजोर है. उन्होंने कहा कि दाम घटाने के पीछे पाम तेल और अन्य कच्ची सामग्री की वैश्विक कीमतों में कमी आना प्रमुख कारण है.

ये भी पढ़ें- यह एफएमसीजी कंपनी प्रति शेयर 36 रुपए का डिविडेंड देगी, मुनाफा दोगुना से ज्यादा बढ़ा

जीसीपीएल ने दामों में 13 से 15 फीसदी की कटौती की 
जीसीपीएल के सीएफओ समीर शाह ने कहा, ‘‘जिंसों की कीमतों में कमी आई है और जीसीपीएल उन एफएमसीजी कंपनियों में पहली है जिन्होंने दाम में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है. विशेषकर साबुनों के लिए जीसीपीएल ने दामों में 13 से 15 फीसदी की कटौती की है. गोदरेज नंबर वन के 5 साबुनों के एक पैकेट की कीमत 140 रुपये से घटाकर 120 रुपये कर दी गई है.’’
" isDesktop="true" id="4718119" >
लाइफबॉय और लक्स के दामों में कटौती
एचयूएल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पश्चिमी क्षेत्र में लाइफबॉय और लक्स के दामों में कटौती की गई है.’’ हालांकि सर्फ, रिन, व्हील और डोव जैसे अन्य ब्रांड के दामों में कटौती की खबरों से उन्होंने इनकार किया.

बिक्री बढ़ने की उम्मीद
एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज में एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अबनीश रॉय ने कहा कि बीते एक साल में एचयूएल की बिक्री दामों में वृद्धि के कारण प्रभावित हुई लेकिन अब इसका उलटा हो रहा है. ऐसे में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.

Tags: Indian FMCG industry

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें